भारत और आस्ट्रेलिया के बीच जल्द होगी टू प्लस टू वार्ता, दोनों देशों का रिश्तों को मजबूत करने पर जोर

Spread the love

नई दिल्ली (एजेंसी)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष पीटर ड्यूटान से टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच विभिन्न रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की। इसके अलावा जितनी जल्दी हो सके टू प्लस टू मंत्री स्तरीय वार्ता को लेकर भी सहमति जताई।
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने मौजूदा क्षेत्रीय परिस्थितियों के संदर्भ में रक्षा सहयोग की समीक्षा की और दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग पर संतोष प्रकट किया। मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों की प्रगति की समीक्षा की और सैन्य बलों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्घता जताई। बातचीत के दौरान दोनों मंत्रियों ने जितनी जल्दी हो सके टू प्लस टू मंत्री स्तरीय वार्ता आयोजित करने की सहमति जताई। दो देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ाने के प्रयासों के तहत विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच श्टू प्लस टूश् वार्ता का आयोजन किया जाता है। अमेरिका और जापान समेत बहुत कम देशों के साथ भारत इस ढांचे के तहत वार्ता करता है।
राजनाथ ने ट्वीट कर कहा कि आस्ट्रेलिया के साथ विस्तृत सामरिक साझेदारी लागू करने के लिए भारत पूरी तरह प्रतिबद्घ है। दोनों पक्ष टू प्लस टू मंत्री स्तरीय वार्ता के लिए आगे की ओर देख रहे हैं। राजनाथ ने कहा कि ड्यूटान के साथ कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए दोनों देशों द्वारा उठाए गए कदमों पर भी चर्चा हुई। दोनों देशों के लोगों के बीच अच्टे संबंध हैं और इससे सामरिक साझेदारी को बल मिलता है। उन्होंने कहा, यह देखना बहुत सुखद है कि आस्ट्रेलियाई सैन्य बलों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पूरे दिल से भारत का समर्थन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!