देश-विदेश

भारत ने रूस को पाक खुफिया एजेंसी और आतंकी संगठनों के साथ संबंधों की दी जानकारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। अफगानिस्तान में तालिबान सरकार से किसी भी संभावित सुरक्षा खतरे को कम करने के लिए एनएसए अजित डोभाल ने सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स के साथ विचार-विमर्श करने के एक दिन बाद बुधवार को अपने रूसी समकक्ष जनरल निकोले पेत्रुशेव के साथ बातचीत की। पहली बार अफगानिस्तान की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गई, जिसमें विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियां शामिल थीं। जानकारी के अनुसार, बर्न्स, पेत्रुशेव और यूके के सीक्रेट इंटेलिजेंस सर्विस (डप्6) के प्रमुख रिचर्ड मूर पिछले कुछ दिनों में भारत आने वाले कई प्रमुख खुफिया और सुरक्षा अधिकारियों में से थे। उन्घ्होंने तालिबान को वादों पर कायम रहने की जरूरत पर सहमति जताई।
तालिबान के सत्ता पर कब्जा करने के बाद अजित डोभाल और पत्रुशेव की बातचीत में भारत, रूस और मध्य एशियाई क्षेत्र के लिए सुरक्षा स्थिघ्तियों पर बातचीत की क्योंकि अफगानिस्घ्तान में युद्घ के दौरान जैश-ए-मुहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा सहित कई खूंखार आतंकवादी समूहों की युद्घ में मजबूत उपस्थिति थी।
भारत ने अफगानिस्तान में लश्कर और जैश जैसे आतंकी समूहों के साथ पाकिस्तान के आईएसआई के संबंधों पर प्रकाश डाला। भारत ने अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों सहित अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर चिंता व्यक्त की। भारत ने अफगानिस्तान में सक्रिय तालिबान और अन्य अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी समूहों के साथ पाकिस्तान के संबंधों पर जोर दिया। यह सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान की विशेष जिम्मेदारी है कि अफगानिस्तान की धरती का उपयोग आतंकवाद फैलाने के लिए नहीं किया जाएगा।
अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर भारत सभी प्रमुख शक्तियों के संपर्क में है। अफगानिस्घ्तान में तालिबान द्वारा कब्घ्जा करने के तीन हफ्ते बाद कार्यवाहक सरकार का गठन किया गया। इसका नेतृत्व मोहम्मद हसन अखुंद करेंगे। रूसी सूत्रों ने कहा कि 24 अगस्त को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच टेलीफोन पर बातचीत के बाद अफगानिस्तान में सैन्य, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ।
इसमें कहा गया कि दोनों पक्ष बहुपक्षीय प्रारूपों में अफगान मुद्दे पर समन्वय के लिए सहमत हुए। उन्होंने इस देश में मानवीय और प्रवासी समस्याओं के साथ-साथ रूसी-भारतीय संयुक्त प्रयासों की संभावनाओं पर भी बातचीत हुई, जिसका उद्देश्य एक अंतर अफगान वार्ता के आधार पर शांतिपूर्ण तरीके से मामले को निपटाने के लिए स्थितियां बनाना है।
इसमें कहा गया है कि खुद अफगानों द्वारा अफगानिस्तान के भविष्य के राज्य ढांचे के मापदंडों को परिभाषित करने के महत्व के साथ-साथ देश में हिंसा, सामाजिक, जातीय और इकबालिया अंतर्विरोधों को बढ़ने से रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। कहा गया कि भारत और रूस ने आतंकवाद पर समान चिंताओं को साझा किया, जो अफगानिस्तान से बाहर निकल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!