बिग ब्रेकिंग

भारत ने पांचवां टेस्ट पारी और 64 रन से जीता, सीरीज पर 4-1 से कब्जा, 100वें टेस्ट में चमके अश्विन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

धर्मशाला। भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में खेले गए पांचवें टेस्ट में रोहित एंड कंपनी ने जीत हासिल की। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 218 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 477 रन पर समाप्त हुई और उन्होंने 259 रन की लीड ली। इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 195 रन पर सिमट गई और मुकाबला हार गई।
भारत ने इंग्लैंड को पांचवें और आखिरी टेस्ट में पारी और 64 रन से हरा दिया है। धर्मशाला में खेला गया यह मुकाबला तीन दिन में ही खत्म हो गया। भारत की पहली पारी आज ही पहले सत्र के दौरान समाप्त हुई थी। पहली पारी में इंग्लैंड ने 218 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 477 रन पर खत्म हुई थी। इस तरह टीम इंडिया को 259 रन की लीड मिली थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी 195 रन पर सिमट गई और भारत ने पारी और 64 रन से जीत हासिल की।
आज इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में लुढ़क गई। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच विकेट झटके। इसके अलावा रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली थी। टीम इंडिया को पहले ही टेस्ट में हार मिली थी, लेकिन उसके बाद रोहित एंड कंपनी ने जबरदस्त वापसी करते हुए बाकी के चार मैच जीते।
189 के स्कोर पर इंग्लैंड को नौवां झटका लगा। रवींद्र जडेजा ने शोएब बशीर को क्लीन बोल्ड किया। वह 13 रन बना सके। फिलहाल जो रूट और जेम्स एंडरसन क्रीज पर हैं। रूट ने टेस्ट करियर का 61वां अर्धशतक जड़ा और वह एक छोर पर टिके हुए हैं।
इंग्लैंड को 141 के स्कोर पर दो झटके लगे। जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की दूसरी पारी के 35वें ओवर में टॉम हार्टले (20) और फिर मार्क वुड (0) को पवेलियन भेजा। फिलहाल जो रूट और शोएब बशीर क्रीज पर हैं। टीम इंडिया पारी से जीत की ओर अग्रसर है। उसे बस दो विकेट चाहिए।
इंग्लैंड को 113 के स्कोर पर छठा झटका लगा। अश्विन ने बेन फोक्स को क्लीन बोल्ड किया। वह आठ रन बना सके। इस विकेट के साथ 100वां टेस्ट खेल रहे अश्विन ने पारी में पांच विकेट भी पूरे कर लिए। यह टेस्ट में उनका 36वां फाइव विकेट हॉल है। इससे पहले वह क्राउली, डकेट, पोप और स्टोक्स को आउट कर चुके हैं। फिलहाल जो रूट और टॉम हार्टले क्रीज पर हैं। इंग्लैंड पर पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है।
तीसरे दिन लंच तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 103 रन बना लिए हैं। टीम भारत से अभी भी 156 रन पीछे है। इंग्लिश टीम पर पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है। लंच से ठीक पहले वाली गेंद पर अश्विन ने बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड किया। इस विकेट के साथ ही अंपायर ने लंच डिक्लेयर कर दिया। स्टोक्स दो रन बना सके। इस पूरी सीरीज में स्टोक्स बल्ले से फ्लॉप रहे हैं। यह इस पारी में अश्विन की चौथी सफलता रही। इससे पहले जैक क्राउली (0), बेन डकेट (2) और ओली पोप (19) को आउट कर चुके हैं। कुलदीप यादव ने जॉनी बेयरस्टो (39) को पवेलियन भेजा था, जो आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने रूट के साथ 56 रन की साझेदारी निभाई थी। फिलहाल जो रूट 34 रन बनाकर नाबाद हैं।
इंग्लैंड को 92 के स्कोर पर चौथा झटका लगा। कुलदीप यादव ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में अपने पहले ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो को आउट किया। बेयरस्टो एल्बीडब्ल्यू आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेलने की कोशिश की। यह उनका 100वां टेस्ट मैच था। उन्होंने 31 गेंद में तीन चौके और तीन छक्के की मदद से 39 रन बनाए। रूट के साथ उन्होंने 56 रन की साझेदारी निभाई। फिलहाल रूट और कप्तान बेन स्टोक्स क्रीज पर हैं। इंग्लिश टीम पर पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है। टीम अभी भी भारत से 167 रन पीछे है।
इंग्लैंड को दूसरी पारी में 36 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। अश्विन ने ओली पोप को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराया। वह 19 रन बना सके। फिलहाल जॉनी बेयरस्टो और जो रूट क्रीज पर हैं। इंग्लैंड अभी भी भारत के स्कोर से 203 रन पीछे है। उन पर पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है।
इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 21 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं। छह ओवर के अंदर ये दोनों विकेट गिरे हैं। डकेट दो रन और क्राउली एक रन बनाकर आउट हुए। दोनों को अश्विन ने पवेलियन भेजा। डकेट को अश्विन ने क्लीन बोल्ड किया। वहीं, क्राउली को उन्होंने सरफराज के हाथों कैच कराया। फिलहाल ओली पोप और जो रूट क्रीज पर हैं।
भारत की पहली पारी 477 रन पर समाप्त हुई। आज भारत ने आठ विकेट पर 473 रन से आगे खेलना शुरू किया और चार रन बनाने में बाकी दो विकेट गंवा दिए। कुलदीप यादव (30) के रूप में आज भारत को पहला झटका लगा। जेम्स एंडरसन ने कुलदीप को विकेटकीपर फोक्स के हाथों कैच कराया। यह उनके टेस्ट करियर का 700वां विकेट रहा। वहीं, शोएब बशीर ने बुमराह (20) को स्टंप कराया और भारतीय पारी को 477 रन पर समाप्त कर दिया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 218 रन बनाए थे। इस लिहाज से टीम इंडिया की कुल बढ़त 259 रन की हुई। एंडरसन 700 विकेट के मुकाम को छूने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और ओवरऑल तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे ज्यादा टेस्ट विकेट सिर्फ मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) ने लिए हैं।
इंग्लैंड के महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट में 700 विकेट पूरे कर लिए हैं। शनिवार को धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने कुलदीप यादव को आउट किया और यह खास उपलब्धि हासिल की। वह इस मुकाम को छूने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और ओवरऑल तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे ज्यादा टेस्ट विकेट सिर्फ मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) ने लिए हैं। भारत का स्कोर नौ विकेट पर 477 रन है। कुलदीप ने बुमराह के साथ मिलकर 49 रन की साझेदारी निभाई। फिलहाल सिराज और बुमराह क्रीज पर हैं। टीम इंडिया की बढ़त 259 रन की हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!