बिग ब्रेकिंग

इमरान पर हमले मामले में भारत ने दी प्रतिक्रिया, विदेश मंत्रालय ने कहा- हालात पर हमारी नजर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। पाकिस्तानी पीएम की चीन यात्रा के दौरान कश्मीर के जिक्र पर अरिंदम बागची ने कहा, हमने देखा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की चीन यात्रा के बाद जारी संयुक्त बयान में भारतीय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के कई अनुचित संदर्भ शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा हैं और हमेशा रहेंगे।
उन्होंने कहा, जहां तक चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का सवाल है, हमने लगातार चीन और पाकिस्तान को अपने विरोध और चिंताओं से अवगत कराया है। सीपीईसी में भारत के संप्रभु क्षेत्र की परियोजनाएं शामिल हैं जो जबरन और अवैध बाहरी कब्जे में हैं।
विदेश मंत्री एस जयशंकर की यात्रा पर अरिंदम बागची ने कहा कि यूक्रेन-रूस संघर्ष पर हमारी स्थिति हमेशा स्पष्ट रही है, हम चाहते हैं कि बातचीत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित हो और मुझे लगता है कि हमारे विदेश मंत्री इस पर चर्चा करेंगे।
कतर में हिरासत में भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों की रिपोर्ट पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि कतर में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को हिरासत में लिए गए भारतीय नागरिकों तक कांसुलर एक्सेस मिला और उनकी सलामती का पता लगाया गया। हमने दोबारा उन तक पहुंच मांगी है। उनकी जल्द रिहाई के लिए प्रयास कर रहे हैं।
कनाडा में खालिस्तान जनमत संग्रह पर बागची ने कहा कि कनाडा सरकार ने सूचित किया है कि वे भारत की संप्रभुता का सम्मान करते हैं और (खालिस्तान) जनमत संग्रह को मान्यता नहीं देंगे। यह बहुत आपत्तिजनक है कि उग्रवादी तत्वों द्वारा राजनीतिक रूप से प्रेरित कार्यक्रम एक मित्र देश में चलाने की अनुमति दी गई।
ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क द्वारा वैरीफाइड अकाउंट के लिए 8 डलर के सदस्यता शुल्क के सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि हमें सशुल्क सदस्यता की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है। जब भी ऐसा होगा, हम इस सदस्यता सेवा की रूपरेखा के आधार पर निर्णय लेंगे।
अगले सप्ताह विदेश मंत्री एस जयशंकर की मास्को यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में भारत और रूस के बीच आर्थिक सहयोग प्रमुखता से सामने आने वाला है। जयशंकर की रूस यात्रा यूक्रेन में संघर्ष के बीच हो रही है। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि जयशंकर 7 और 8 नवंबर को रूस का दौरा करेंगे और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और उप-प्रधानमंत्री और व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव के साथ बातचीत करेंगे। रूस ने पिछले हफ्ते जयशंकर की यात्रा की घोषणा की थी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, विदेश मंत्री रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे। चर्चा में द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम पर विचारों के आदान-प्रदान की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि जयशंकर-मंटुरोव वार्ता में द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग से जुड़े मुद्दों को उठाया जाएगा। विदेश मंत्री रूसी संघ के उप प्रधानमंत्री और व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव, व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्तिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग (आईआरआईजीसी-टीईसी) के उनके समकक्ष से भी मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!