देश-विदेश

जरूरी सेवाओं में बाधा, कोरोना का खतरा बता दिल्ली-एनसीआर बर्डर से किसानों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली-एनसीआर के बर्डर से किसानों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि इससे कोरोना फैलने का खतरा है तो जरूरी सेवाओं में बाधा हो रही है। केंद्र सरकार के तीन कृषि बिलों के खिलाफ बड़ी संख्या में किसान दिल्ली और एनसीआर सीमा पर प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार से इनकी कई दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन नतीजा नहीं निकला है। किसान इस बात पर अड़े हैं कि जब तक इन कानूनों को वापस नहीं लिया जाता, प्रदर्शन जारी रहेगा।
याचिका में कहा गया है, यह ध्यान में रखना आवश्यक है कि कोरोना महामारी के सामुदायिक प्रसार को रोकने के लिए सभा को हटाना जरूरी है। याचिका में आगे कहा गया है कि इस प्रदर्शन की वजह से इमर्जेंसी और मेडिकल सर्विसेज के लिए भी रोड बंद हैं, जोकि दिल्ली में बेहद जरूरी है, क्योंकि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के केस तेजी से बढ़ रहे हैं और बहुत से लोगों दूसरे राज्यों से दिल्ली में इलाज के लिए आना पड़ता है।
केंद्र के नए तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हजारों किसान शुक्रवार को लगातार नौंवे दिन कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रीय राजधानी से लगी सीमाओं पर डटे हैं। उत्तर प्रदेश के प्रदर्शनकारी किसानों ने यूपी गेट के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-9 को जाम कर दिया है। वहीं पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली आने वाले दूसरे प्रवेश मार्गों पर डटे हैं।
किसान संगठनों और केंद्र के बीच अगले दौर की बातचीत शनिवार को हो सकती है। प्रदर्शन के शुक्रवार को नौवें दिन भी जारी रहने के मद्देनजर सिंघु, टिकरी, चिल्ला और गाजीपुर बर्डर पर अब भी सुरक्षा कर्मी तैनात हैं। इस बीच, दिल्ली पुलिस ने शहर में आवाजाही के लिए लोगों को अन्य वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट कर लोगों को सिंघु, लम्पुर, औचंदी, साफियाबाद, पियाओ मनियारी और सबोली बर्डर बंद होने की जानकारी दी। उसने यह भी बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-44 दोनों ओर से बंद है। उसने लोगों से राष्ट्रीय राजमार्ग-8, भोपुरा, अप्सरा बर्डर और पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से होकर दूसरे मार्गों से जाने को कहा है।
पुलिस के अनुसार टिकरी और झाड़ोदा बर्डर हर तरह के यातायात के लिए बंद है। बडोसराय बर्डर केवल कार और दो-पहिया जैसे हल्के वाहनों के लिए खुला है। झटीकरा बर्डर केवल दो-पहिया वाहनों के लिए खुला है। पुलिस ने कहा कि हरियाणा जाने के लिए ढांसा, दौराला, कापसहेड़ा, रजोकरी एनएच-8, बिजवासन बजघेड़ा, पालम विहार और डूंडाहेड़ा बर्डर खुले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!