कॉबेट नेशनल पार्क में मृत मिली हाथिनी

Spread the love

रामनगर। कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के ढेला रेंज के अंतर्गत पत्थरवा पूर्वी बीट में एक हथिनी का शव मिलने से सीटीआर के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। चर्चा है कि हाथी की मौत बाघ के साथ संघर्ष में हुई है। जबकि अधिकारियों का कहना है कि उसकी गर्दन में घाव था। जिससे सेप्टीसिनिया नामक रोग की वजह से उसकी हुई है। बहरहाल हथिनी का पोस्टमार्टम कर उसे दफना दिया गया है।
रविवार को सुबह गश्त के दौरान वनकर्मियों ने देखा कि एक हथिनी मृत पड़ी है। इसकी सूचना उन्होंने अधिकारियों को दी । मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने निरीक्षण करने के बाद शव पोस्टमार्टम कराकर दफ्ना दिया। चर्चा है कि हथिनी की मौत बाघ से आपसी संघर्ष के कारण हुई होगी। जबिक अधिकारियों ने बताया कि उसकी गर्दन में घाव था। और मौत सेप्टीसिनिया रोग की वजह से हुई है।
मौके पर पशु चिकित्सक डॉ दुष्यन्त और हल्द्वानी से पहुचे डॉ विनीत पांगती ने शव का पोस्टमार्टम करने के बाद बिसरा जांच के लिए सुरक्षित रख लिया। इसके बाद हथिनी को मौके पर ही दफन कर दिया। एसडीओ रमाकांत तिवारी ने बताया कि हथिनी अवयस्क थी। शव का निरीक्षण करने पर उसकी गर्दन पर घाव पाया गया। जांच कर रहे चिकित्सको ने बताया कि हथिनी की मौत सेप्टीसीनिया रोग की वजह से हुई है। शव दो दिन पुराना बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!