बिग ब्रेकिंग

केंद्र ने कोरोना के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए राज्यों में भेजी टीमें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रतिदिन कोरोना के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में इजाफा देखा जा रहा है। यही नहीं एनसीआर से लगे हरियाणा और राजस्थान के इलाकों में भी इसका असर देखा जा रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर के कुछ जिलों में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने उच्चस्तरीय टीमें इन राज्यों में रवाना की हैं।
केंद्र सरकार की ओर से रवाना की गई ये टीमें संक्रमण के मामलों की रोकथाम, निगरानी, जांच और कुशल नैदानिक प्रबंधन को मजबूत करने की दिशा में राज्यों को मदद करेंगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में रोजाना आ रहे कोविड -19 मामलों का प्रभाव हरियाणा और राजस्थान में आने वाले एनसीआर क्षेत्रों में देखा जा रहा है। इन इलाकों में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।
मंत्रालय के मुताबिक, हरियाणा की तीन सदस्घ्यीय टीम का नेतृत्व अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स दिल्ली के निदेशक डा़ रणदीप गुलेरिया कर रहे हैं जबकि राजस्घ्थान टीम का नेतृत्व नीति आयोग के सदस्य ड़ वीके पल कर रहे हैं। वहीं गुजरात टीम की अगुवाई राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक डा़ एसके सिंह कर रहे हैं। मणिपुर की टीम की अगुवाई अतिरिक्त डीडीजी, डीएचजीएस ड़ एल़ स्वास्तिचरण कर रहे हैं।
टीमें उन जिलों का दौरा करेंगी जहां कोरोना के सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। ये केंद्रीय टीमें संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण उपायों, निगरानी, जांच के क्षेत्र में राज्यों की ओर से की जा रही कोशिशों को मजबूत करने की दिशा में सहयोग करेंगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय टीमें समय पर जांच और अन्य संबंधित चुनौतियों से निपटने में राज्यों का मार्गदर्शन करेंगी।
इस बीच बुधवार को देश में संक्रमितों का आंकड़ा 89 लाख को पार कर गया। इनमें से 83 लाख से अधिक लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर 93़52 फीसद हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 38,617 नए मामले सामने आए जबकि 474 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में संक्रमित की संख्या बढ़कर 89,12,907 जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 1,30,993 हो गई है।
बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा मौतें राष्ट्रीय राजधानी दिल्घ्ली में हुई हैं। एक दिन में दिल्ली में 99, महाराष्ट्र में 68, पश्चिम बंगाल में 52, पंजाब में 30, केरल में 27 और हरियाणा में 25 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक संक्रमण से हुई कुल मौतों 1,30,993 में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 46,102 लोगों की जान गई है। इसके बाद कर्नाटक में 11,557, तमिलनाडु में 11,513, दिल्ली में 7,812, पश्चिम बंगाल में 7,766, उत्तर प्रदेश में 7,412, आंध्र प्रदेश में 6,890, पंजाब और गुजरात में क्रमश: 4,510 व 3,815 लोगों की मौत हुई है।

अहमदाबाद में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक लगेगा दैनिक कर्फ्यू
अहमदाबाद, एजेंसी। कोरोना संक्रमण बढ़ने से गुजरात सरकार ने वीरवार को निर्णय लिया कि 20 नवंबर से अहमदाबाद शहर में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक दैनिक कर्फ्यू रहेगा। यह उपाय तब तक जारी रहेगा, जब तक गुजरात में कोरोना की स्थिति में सुधार नहीं होता। लोगों को बिना काम घर से नहीं निकलने की नसीहत दी गई है, लेकिन स्कूल-कलेज खोलने के अपने निर्णय पर सरकार कांग्रेस के निशाने पर है। दीवाली व नववर्ष पर्व के बाद गुजरात में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा है। अहमदाबाद में रात नौ बजे से सुबह छह तक का कर्फ्यू लागू किया है। लोगों को समूह में नहीं खड़े रहने तथा बिना काम घर से नहीं निकलने की नसीहत दी है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ड राजीव गुप्घ्ता ने बताया कि मुख्घ्यमंत्री विजय रूपाणी के निर्देश पर अहमदाबाद में रात्रि कर्फ्यू 20 नवंबर से आगामी सूचना तक लागू रहेगा। ड गुप्घ्ता ने बताया कि अहमदाबाद के स्घ्पेशल कोविड-19 हपिटल में 900 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है। सरकारी अस्पतालों में अतिरिक्त 300 चिकित्सक व 300 मेडिकल छात्र तैनात किए गए हैं। सरकार ने अतिरिक्घ्त एंबुलेंस व जांच केंद्र भी खोले हैं।
शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा आगामी 23 नवंबर से राज्घ्य में स्कूल कलेज खोलने की घोषणा दोहराकर सबके निशाने पर आ गए। कांग्रेस के पूर्व अध्घ्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया ने कहा कि एक ओर सरकार कर्फ्यू लगा रही है, वहीं दूसरी ओर स्घ्कूल खोलने के निर्णय पर अड़ी है। स्कूलों में ना बड़े कमरे हैं, ना खेल मैदान व ना ही पर्याप्घ्त परिवहन सुविधा फिर अभिभावक बच्चों को महामारी के दौर में क्यों स्कूल भेजें। युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पार्थिव राजसिंह कठवाडिया ने सरकार के फैसले को तुगलकी फरमान बताते हुए पूछा कि सरकार स्कूल संचालकों के साथ है या अभिभावक व बच्चों के साथ। कोरोना केस बढ़ रहे हैं। फिर स्कूल कलेज खोलने की जल्दबाजी क्यों कर रहे हैं। क्घ्या सरकार अभिभावकों व बच्चों को भी अस्घ्पतालों में भेजना चाहती है।

गुरुवार को 386 नए संक्रमित मिले, छह मरीजों की मौत
देहरादून। उत्तराखंड में बीते 24 घंटे के भीतर छह कोरोना मरीजों की मौत और 386 संक्रमित मामले मिले हैं। पहाड़ों में कोरोना संक्रमण का असर कम हुआ है, लेकिन देहरादून जिले में संक्रमितों की रफ्तार बढ़ रही है। वहीं, 388 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है। कुल संक्रमितों की संख्या 69693 हो गई है।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को 10179 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 386 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। आज देहरादून जिले में सबसे अधिक 137 कोरोना संक्रमित मिले हैं। नैनीताल में 53, पिथौरागढ़ में 37, हरिद्वार में 35, पौड़ी में 29, ऊधमसिंह नगर में 25, चमोली में 21, टिहरी में 13, बागेश्वर में 13, रुद्रप्रयाग में आठ, अल्मोड़ा में छह, चंपावत में पांच और उत्तरकाशी जिले में चार संक्रमित मामले मिले हैं।
आज मृतक छह संक्रमित मरीजों में से दून मेडिकल कलेज में दो, सुशीला तिवारी मेडिकल कलेज हल्द्वानी में दो, एचएनबी बेस हस्पिटल श्रीनगर में एक और सेना अस्पताल पिथौरागढ़ में एक मरीज ने दम तोड़ा है।
प्रदेश में अब तक 1133 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। वहीं, 388 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इन्हें मिला कर ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 63808 हो गई है। वर्तमान में प्रदेश में विभिन्न अस्पतालों और होम आइसोलेशन में 4133 मरीजों का इलाज चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!