देश-विदेश

किसान कल्याण हेतु प्रतिबद्घ मोदी सरकार, फल-सब्जियों की ढुलाई में 50 फीसदी की टूट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। सरकार ने किसान रेल के माध्यम से किसानों की मदद करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 फीसदी सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है। यह सब्सिडी आपरेशन ग्रीन-टप टू टोटल योजना के तहत दी जाएगी। यानी किसान अब और कम लागत पर अपने उत्पाद नए मार्केट तक भेज सकेंगे। इससे उनकी आय में वृद्घि होगी।
आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि 500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त कोष के साथ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पायलट आधार पर छह महीने के लिए अपरेशन ग्रीन योजना का विस्तार किया जाएगा। सरकार ने टमाटर, प्याज और आलू से लेकर सभी फल एवं सब्जियों को इसके दायरे में लाने की घोषणा की थी।
मालूम हो कि केंद्र ने इस वित्त वर्ष के बजट में विशेष पार्सल ट्रेन किसान रेल चलाने का एलान किया था। षि एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के एक आधिकारिक बयान के अनुसार आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए कृषि और किसानों की समृद्घि जरूरी है। तोमर ने तंजावुर में भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएफटी) में छात्रों के लिए रिहायशी परिसर और पायलट अधार पर खाद्य प्रसंस्करण संयंत्रों का उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को प्राथमिकता वाला क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया है।
यह आत्मनिर्भर भारत अभियान में उन क्षेत्रों में शामिल है जिस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार षि क्षेत्र के तेजी से विकास और किसानों की आय दोगुनी करने के इरादे से खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने पर ध्यान दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!