बिग ब्रेकिंग

राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उठाया बड़ा कदम, जानकर आप भी करेंगे तारीफ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नयी दिल्ली, एजेंसी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 780 घटकों और उप प्रणालियों की एक नई सूची को मंजूरी दे दी है, जो घरेलू उद्योग से केवल छह साल की समय-सीमा के तहत आयात पर प्रतिबंध लगने के बाद खरीदी जाएगी। यह तीसरी ऐसी श्सकारात्मक स्वदेशीकरणश् सूची है जिसमें विभिन्न सैन्य प्लेटफार्मों, उपकरणों और हथियारों के लिए उपयोग की जाने वाली लाइन प्रतिस्थापन इकाइयों, उप-प्रणालियों और घटकों को शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (डीपीएसयू) द्वारा आयात को कम करना है।
रक्षा मंत्रालय ने दिसंबर 2023 से दिसंबर 2028 तक की अवधि में वस्तुओं के आयात प्रतिबंध के लिए विशिष्ट समय सीमा निर्धारित की है।
रविवार को एक बयान में कहा गया, श्रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 780 लाइन रिप्लेसमेंट यूनिट्स (एलआरयू)ध्सब-सिस्टम्सध्कंपोनेंट्स की तीसरी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची को एक समय सीमा के साथ मंजूरी दे दी है, जिसके बाद उन्हें केवल घरेलू उद्योग से ही खरीदा जाएगा।श् यह सूची दिसंबर 2021 और मार्च 2022 में लाई गई दो समान सकारात्मक सूचियों के क्रम में है।
मंत्रालय ने कहा, श्उद्योग द्वारा उपकरणों, प्रणालियों, प्रमुख प्लेटफार्मों या उसके उन्नयन के डिजाइन और विकास से संबंधित परियोजनाओं को इस श्रेणी के तहत लिया जा सकता है।
इन वस्तुओं के स्वदेशी विकास से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और डीपीएसयू की आयात निर्भरता कम होगी।
मंत्रालय ने कहा, इसके अलावा, यह घरेलू रक्षा उद्योग की डिजाइन क्षमताओं का उपयोग करने और भारत को इन प्रौद्योगिकियों में एक डिजाइन नेता के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा। इसमें कहा गया है कि डीपीएसयू जल्द ही एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट (ईओआई) और रिक्वेस्ट फार प्रपोजल (आरएफपी) जारी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!