कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है अभी भी सतर्क रहने की आवश्यकता: महाराज

Spread the love

750 जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित
जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली। एकेश्वर ब्लॉक में पर्यटन मंत्री एवं चौबट्टाखाल विधायक सतपाल महाराज व पूर्व काबीना मंत्री अमृता रावत ने कोरोनाकाल में सहयोग करने वाले 750 जनप्रतिनिधियों व कर्मचारियों को कोरोना योद्घा के रूप में सम्मानित किया। पर्यटन मंत्री ने कहा कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है अभी भी सतर्क रहने की आवश्यकता है। वैक्सीन आ गयी है घबराने की जरूरत नही है।
कार्यक्रम में ब्लॉक के ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, स्वास्थ्य विभाग, आंगनवाडी, आशा कार्यकत्री, शिक्षा विभाग, खाद्य पूर्ति विभाग, राजस्व विभाग व पुलिस विभाग के 695 अधिकारियों व कर्मचारियों और पत्रकारों को शॉल ओढ़कर व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व एवं निर्देशन में हमने कोरोना बीमारी से संघर्ष करने की ठानी और अन्य देशों की तुलना में इस पर रोकथाम लगाई, लॉकडाउन का पालन किया गया। हालांकि इससे कठिनाई हुई लेकिन संघर्ष और लड़ाई लड़नी थी तो थोड़ी बहुत कठिनाई तो होनी ही थी। सभी ने मास्क, सोशल डिस्टनसिंग ओर सैनीटाइजर का उपयोग कर सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि देश में इस कठिन दौर में कोरोना वारियर्स ने बहुत बड़ा काम किया। सभी इस बीमारी से अनभिज्ञ नजर आए। लेकिन धीरे-धीरे बीमारी को समझकर भारत में ही वैक्सीन बनी और आज की तारीख में भारत सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि सभी के लिए वैक्सीन बनाई बन रही है। जो सेफ ओर सुरक्षित है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि कोरोनाकाल में पर्यटन को बहुत नुकसान हुआ लेकिन अब यह पटरी पर आ रहा है। सतपुली में गढ़वाली शैली में टीआरएच का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही नयारघाटी को एडवेंचर स्पोट्र्स के लिए विकसित किया जा रहा है। वही ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली व दीन दयाल उपायाय स्वरोजगार योजनाओ को धरातल पर उतारा गया है। जिससे कि ग्रामीणों को होम स्टे, होटल, ढाबा, साबुन फैक्ट्री आदि योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। पूर्व काबीना मंत्री अमृता रावत ने कहा कि कोरोना योद्घाओं को सैल्यूट है जिन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोनाकाल में लोगों की सहायता की। आज मुझे कोरोना योद्घाओं को सम्मानित करने में बहुत खुशी हो रही है। अब कोरोना की वैक्सीन आ चुकी है जिससे अब यब संकट टलने वाला है। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख नीरज पांथरी, एसडीएम चौबट्टाखाल संदीप कुमार, बीडीओ सुमनलता, प्रभारी चिकित्साधिकारी आरती बहेल, जिला सूचना अधिकारी बद्री नेगी, जिला पूर्ति अधिकारी केएस कोहली, अपर निदेशक बेसिक एसपी खाली, अ0अ0 लघु सिंचाई राजीव रंजन आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन गणेश खुगशाल गणी ने किया।

लाभार्थियों को चेक वितरित किये
पौड़ी। प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को एकेश्वर में आयोजित कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह में जलागम यूनिट नौगांवखाल द्वारा महिला समूहों के उत्थान हेतु चेक वितरण के तहत ढोल-दमाऊ के लिए ग्राम पंचायत स्योली के चेतन लाल को 20 हजार तथा ग्राम पंचायत गुराड़ तल्ला के मोहन लाल को 20 हजार। गाय पालन हेतु ग्राम पंचायत भदमोली की धनेश्वरी देवी को 28 हजार, बकरी पालन हेतु ग्राम पंचायत गडरी के नरेन्द्र सिह को 30 हजार, इलैक्टे्रशन के कार्य हेतु गड़री के हरेन्द्र सिंह को 25 हजार, सिलाई कार्य हेतु गड़री की सावित्री देवी को 20 हजार तथा दोना पत्तल व्यवसाय के लिए हलाई मल्ली के प्रयास प्रगति चैंदकोट समूह को एक लाख रूपया का चैक वितरित किया।

एकेश्वर महादेव को शिव सर्किट से जोड़ा जाएगा
पौड़ी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जनपद में विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में भगवान शंकर का सर्किट, माता भगवती का सर्किट, भगवान विष्णु का सर्किट बनाया गया है। शिव सर्किट से एकेश्वर, तरड़केश्वर महादेव, संगलकोटी के शिव मंदिर को जोड़ा जा रहा है। भगवती सर्किट से कलिंगा ओर ज्वाल्पा देवी को जोड़ा जाएगा, ताकि पर्यटक चैबट्टाखाल पहुंचकर यहां इस स्थान की लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी चारधाम के कपाट समयबद्ध रूप से खोले एवं बंद किये गए। शीत काल में यमनोत्री माता की खरसाली में, माँ गंगा की मुखवा में, केदार बाबा की ऊखीमठ में, बद्रीमूर्ति की पांडुकेस्वर में तथा शंकराचार्य की जोशीमठ में पूजा होती है।

गढ़वाली खान-पान को किया जा रहा प्रोत्साहित
पौड़ी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि गढ़वाली खान पान को बढ़ावा देने के लिए प्रचार प्रसार कर प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा तत्परता से निरन्तर विकास के ऐतिहासिक कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में पर्यटन व्यवसाय अलग थलग पड़ गया था नुकसान हुआ, दिक्कतें पैदा हुई। लेकिन धीरे-धीरे व्यवस्था पटरी पर आ रही है और सरकार इसे हर स्तर पर आगे बढ़ा रहे हैं।

सरकार के विजन को सहयोग करने की जरूरत
पौड़ी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में सरकार विकास परक योजनायें ला रही हैं। सरकार के विजन को पूरा करने में सभी को सहयोग करने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को जनता के हित में कार्य करने को कहा, ताकि जनता को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!