कोटद्वार-पौड़ी

कोरोना महामारी के चलते सीएम पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का तेजी से नहीं हुआ निस्तारण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लंबित मामलों का तेजी से निस्तारण करें अधिकारी
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। कोरोना महामारी का असर सीएम पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण पर भी हुआ है। कोरोना महामारी के कारण शिकायतों का तेजी से निस्तारण नहीं हो पा रहा है।ायुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन ने कहा कि कोविड-19 के महामारी के चलते पोर्टल पर लंबित शिकायतों का तेजी से निस्तारण नहीं हो पाया। जिसके चलते काफी शिकायतें आगे के स्टेप पर पहुंच गई है। उन्होंने एल-1 एवं एल-2 स्तर पर लम्बित शिकायातों का संज्ञान लेते हुए संबंधित विभागीय अधिकारी को शिकायत की प्रकृति को परीक्षण करते हुए त्वरित निस्तारित करने के निर्देश दिये।
आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन ने अपने कैंप कार्यालय पौड़ी से वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से गढ़वाल मंडल के समस्त जिलाधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों के साथ सीएम हेल्पलाईन-105, ई-ऑफिस एवं ई-कलेक्ट्रेट, सीपी ग्राम्स, सीएम डेसबोर्ड, ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं प्रधानमंत्री किसान योजना की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि लम्बित मामलों को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निस्तारित करें। एल-3 एवं एल-4 पर निस्तारण हेतु विस्तृत चर्चा करते हुए आईटी सलाकार रविन्द्र दत्त ने बताया कि इस तरह के शिकायतें जो बिना कार्यवाही के अगले स्टेप पर पहुंच गये है, उनके निस्तारण के लिए पोर्टल पर ही अलग से फीचर दिया गया है। जिसके माध्यम से एल-1 तक के अधिकारी संबंधित फीचर पर जा कर शिकायत को निस्तारित कर सकते है। जिस हेतु आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए लंबित शिकायत पर रेखीय विभाग के साथ समीक्षा बैठक कर, शिकायत की प्रकृति का परीक्षण करते हुए त्वरित निस्तारित करवाये। उन्होंने सीपीगाम्य के समीक्षा के दौरान पोर्टल में आने वाले शिकायत के भौतिक निस्तारण को लेकर संबंधित अधिकारियों को आईटी सलाकार से समन्यवय करने के निर्देश दिये। वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री आईटी सलाकार रविन्द्र दत्त, जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गब्र्याल, देहरादून डॉ. आशीष श्रीवास्तव, हरिद्वार सी. रविशंकर, टिहरी मंगेश घिल्डियाल, उत्तरकाशी मयूर दीक्षित, चमोली स्वाती एस भदौरिया, रूद्रप्रयाग वंदना सहित संबंधित अधिकारी ने बैठक में प्रतिभाग किया।

एलआर एक्ट के तहत लंबित वादों का निस्तारण करें
सीएम डेसबोर्ड की समीक्षा के दौरान गढ़वाल आयुक्त ने ऑल वेदर रोड़ एवं रेलवे परियोंजना के तहत भूमिधरों की लंबित भुगतान पर अग्रिम कार्यवाही हेतु संबंधित जिलाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे भूमिधरी जो अपने गांव क्षेत्र में नहीं है, जो बाहर रहते है, संबंधित विभाग से समन्यवय कर दिल्ली एवं उत्तराखण्ड के संस्करण के समाचार पत्र पर प्रचार-प्रसार हेतु इश्तिहार जारी कराये। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एलआर एक्ट के तहत लंबित वादों को तेजी से निस्तारण करायें। ई-ऑफिस एवं ई-कलेक्ट्रेट प्रणाली लागू करने हेतु चर्चा के दौरान जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गब्र्याल ने कहा कि प्रथम चरण में कलेक्टे्रट के तीन, चार पटल पर शुभारंभ करने तथा उसी आधार पर अन्य पटलों पर भी किया जायेगा। जिस पर आयुक्त ने सहमति व्यक्त करते हुए अन्य जिलाधिकारियों को भी इसी तरह कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिये।

योजना का लाभ अधिक लोगों को मिले इस ध्येय से काम करें
पीएम स्वानिधि योजना की समीक्षा के दौरान गढ़वाल आयुक्त ने कार्य में तेजी लाने, चयनित लाभार्थी को परिचय पत्र, प्रमाण पत्र एवं योजना के तहत ऋण दिलाने को कहा। जो व्यक्ति ऋण लेना नहीं चाहते है, उनसे भी लिखित रूप से लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले इस ध्येय के साथ कार्य करें। ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से 32 सेवाओं की जानकारी ली। कुछ जनपदों में समाज कल्याण विभाग की पोर्टल में नही आने की बात कही। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी एवं ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर व ई-डिस्ट्रिक्ट कार्डिनेटर एनआईसी राजीव लखेड़ा के साथ समन्यव स्थापित कर पोर्टल में आ रही कठिनाई को निस्तारण करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!