कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार भी झेल रहा महंगाई की मार, नींबू तक बिक रहा 300 पार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-खाद्य पदार्थों के आसमान छूते दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट
-महंगाई के कारण स्वाद होने लगा है फीका, लोगों में बढ़ रहा आक्रोश
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : देश में बढ़ रही महंगाई से कोटद्वार भी अछूता नहीं है। यहां भी सब्जियों से लेकर अन्य खाद्य पदार्थों के दाम आसमान छूने लगे हैं। जिससे लोगों की रसोई का बजट बिगड़ गया है। बढ़ती महंगाई के कारण लोगों के खाने का स्वाद भी जाने लगा है, जिससे उनमें आक्रोश बढ़ रहा है। हालांकि, कई जगह सब्जी विक्रेता समेत अन्य व्यापारी महंगाई की आड़ में ग्राहकों से वस्तुओं के मनमाने दाम भी वसूल रहे हैं। जिसे लेकर प्रशासन के स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
कोटद्वार में सब्जियों के दाम की बात करें तो शिमला मिर्च 80 से 100 रुपये किलो तक बिक रही है। वहीं बेंगन 60, भिंडी 80 तो फ्रासबीन 40 रुपये किलो तक बिक रही है। इसके अलावा सरसों के तेल समेत दालों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। जिसकी सबसे ज्यादा मार गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों पर पड़ रही है। पदमपुर सुखरौ निवासी अनीता देवी, सुलोचना देवी आदि का कहना है कि बाजार में जाकर समझ ही नहीं आता है कि क्या खरीदें जो बजट में हो। हर चीज के दाम इतने बढ़ गए हैं कि खरीदने से पहले 10 बार सोचना पड़ता है। उनका कहना है कि आमदनी में तो काई इजाफा नहीं हो रहा है, लेकिन महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

फल भी हुए पहुंच से दूर
गर्मियों में ज्यादातर लोग फलों को ही तवज्जो देते हैं। खाने का मन न होने के चलते लोग फलों का जूस व चाट आदि को खाना खूब पसंद करते हैं, लेकिन लगातार बढ़ते दामों के चलते फल भी आम आदमी की पहुंच से दूर होते जा रहे हैं। गोखले मार्ग पर फल की दुकान लगाने वाले गुलजार, नाजिम का कहना है कि आजकल सेब 100 से 120 रुपये किलो, अंगूर 80 रुपये किलो बिक रहे हैं। बाहर से ही माल महंगा मिल रहा है तो उन्हें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं।

बाहर से ही माल महंगा आ रहा है क्या करें साहब
दुर्गापुरी में सब्जी की दुकान लगाने वाले अहसान का कहना है कि बाहर से ही माल महंगा आ रहा है। ऊपर से भाड़ा भी बढ़ गया है, जिससे उन्हें भी दाम बढ़ाकर सब्जियां बेचनी पड़ रही हैं। अहसान ने बताया कि नींबू 320 रुपये किलो बिक रहा है। बता दें कि कुछ दिन पहले तक कोटद्वार में नींबू की कीमत 160 रुपये किलो थी। अब अचानक से दो गुने दाम बढ़ने से लोग परेशान हैं। कई सब्जी विक्रेताओं ने तो नींबू रखना ही बंद कर दिया है, उनका कहना है कि महंगाई के कारण लोग नींबू खरीदने में कतरा रहे हैं, ऐसे में सारा माल खराब हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!