कोटद्वार के होटल में रूके एक यात्री में मिला कोरोना वायरस, पौड़ी जिले में पिता-पुत्र सहित छ: और संक्रमित, पौड़ी जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 280

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार के होटल में रूके एक बाहर से आये यात्री में कोरोना वायरस पाया गया है। बताया गया कि यह यात्री अमृतसर पंजाब से कोटद्वार आया था और कोटद्वार बस अड्डे के पास स्थित एक होटल में एक रात को रूका था। यात्री का सैंपल कौड़िया चेक पोस्ट पर लिया गया था, जिसे जांच हेतु आठ अगस्त को भेजा गया था। जिसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उधर, रूड़की हरिद्वार से कोटद्वार आये एक व्यक्ति में भी कोराना की पुष्टि हुई है। यह व्यक्ति कोटद्वार में किन-किन लोगों से मिला इसका अभी तक स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को जानकारी नहीं है। इन दोनों को मिलाकर आज मंगलवार को जनपद पौड़ी गढ़वाल में छ: लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जिनमें दो पिता-पुत्र शामिल है। जिलें में अब तक 280 लोगों कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके है। जिलें में वर्तमान में 59 एक्टिव केस है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थापित वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार विगत 8 अगस्त को 30 वर्षीय युवक अमृतसर पंजाब से कोटद्वार थे। कौड़िया चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक का सैंपल कोरोना जांच के लिए भेज दिया था। युवक अगले दिन अमृतसर वापस चला गया था। मंगलवार को युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने युवक से सम्पर्क कर उसे बता दिया है कि उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवक ने बताया कि उसने वहां भी कोरोना जांच कराई है, उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं 6 अगस्त को रूड़की हरिद्वार से 36 वर्षीय युवक कोटद्वार आया था। कौड़िया चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक का सैंपल कोरोना जांच के लिए लिया। युवक उसी दिन वापस रूड़की लौट गया था। वर्तमान में युवक होम आइसोलेट है। थलीसैंण निवासी 18 वर्षीय युवक देहरादून से गांव जा रहा था। गरूड़चट्टी में युवक का सैंपल कोरोना जांच के लिए लिया गया। वहीं लक्ष्मणझूला क्षेत्र निवासी 20 वर्षीय युवक भी अपने गांव जा रहा था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चीला में युवक का सैंपल कोरोना जांच के लिए लिया। दोनों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थापित वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार विगत आठ अगस्त को यमकेश्वर ब्लॉक निवासी पिता-पुत्र देहरादून जा रहे थे। गरूड़चट्टी में दोनों का सैंपल लिया गया। मंगलवार को दोनों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने 60 वर्षीय पिता, 23 वर्षी पुत्र और लक्ष्मणझूला क्षेत्र निवासी 20 वर्षीय युवक को परमार्थ निकेतन ऋषिकेश में आइसोलेट कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना पॉजिटिव आये लोगों के सम्पर्क में आये लोगों की सूची बनाने में जुटा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव लोगों के सम्पर्क में आए सभी लोगों की जांच की जायेगी।
पौड़ी जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 280
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थापित वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार जनपद में आइसोलेशन व रेण्डम रूप से 15207 सैम्पल जांच हेतु भेजे गये, जिनमें से 12397 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव, 2530 की लम्बित है। जबकि अब तक 280 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है। जिले में 280 एक्टिव केस में से 217 ठीक होकर अपने घर चले गये है। जबकि पौड़ी गढ़वाल में अब तक चार लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है।
जनपद में वर्तमान समय में 47 रोगी आइसोलेशन में भर्ती है, जिनमें 6 बेस हॉस्पिटल श्रीनगर तथा 41 बेस हॉस्पिटल कोटद्वार में है। कोविड केयर सेंटर के अन्तर्गत 88 लोग हैं, जिनमें 18 नर्सिंग कॉलेज डोब श्रीकोट, 18 परमार्थ निकेतन स्वार्गाश्रम ट्रस्ट, 47 कोविड केयर सेंटर कोड़िया कैम्प में तथा 5 गीता भवन स्वर्गाश्रम ट्रस्ट में है। जनपद में 20 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है, जिनमें 6 जीएमवीएन पौड़ी, 11 जूनियर हाईस्कूल ग्रास्टनगंज, 2 वनप्रस्थ आश्रम ट्रस्ट तथा 1 होटल रिलेक्स कोटद्वार में क्वारंटाइन पर है। आइसोलेशन से भर्ती 388 कोरोना संदिग्ध लोगों का सैम्पल जांच हेतु भेजा गया, जिनमें से 331 की रिपोर्ट निगेटिव तथा 57 की पॉजिटिव रिपोर्ट अब तक आई है। वहीं क्वारंटाइन आदि अन्य स्थलों में बाहर से आये 14485 लोगों का रेण्डम रूप से ली गई सैम्पल जांच हेतु भेजा गया, जिनमें से 11744 की रिपोर्ट निगेटिव, 2530 की लंबित है। जबकि अब तक 211 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें 2 संक्रमित जनपद टिहरी जनपद के भी है। जनपद में 2064 लोगों को विभिन्न क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की निगरानी पर होम क्वारंटाइन में रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!