कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार पीजी कालेज में आजादी के अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
डॉ. पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में आजादी का अमृत महोत्सव शुरू हो गया है। प्राचार्या प्रो. जानकी पंवार ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद जन्म लेने वाली युवा पीढ़ी को उसके गौरवपूर्ण इतिहास के महत्व से अवगत कराया जाएगा। ताकि उनमें राष्ट्र प्रेम और राष्ट्रभक्ति की नवीन चेतना उत्पन्न हो सके।
आजादी का अमृत महोत्सव का शुभारंभ प्राचार्या प्रोफेसर जानकी पंवार ने दीप प्रज्जवलित कर व महात्मा गांधी के फोटो पर माल्यार्पण कर किया। उन्होंने कहा कि देश अपने विकास के पथ पर तभी अग्रसर हो सकता है जब वह अपने अतीत के पन्नों को याद करके रखें। सरकार का यह कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से नई पीढ़ी को अपने इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव के अंतर्गत 12 मार्च से 5 अप्रैल तक अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ. संजीव कुमार ने कहा आजादी का यह अमृत महोत्सव हमारे राष्ट्र के इन 75 वर्षों में विकास का महोत्सव है, जिसकी शुरुआत दांडी मार्च की वर्षगांठ के मौके पर हो रही है। मुख्य वक्ता डॉ. प्रवीन जोशी छात्र-छात्राओं को भारत के स्वाधीनता आंदोलन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने दांडी मार्च के बारे में बताया कि साबरमती से महात्मा गांधी के साथ नमक कानून तोड़ने के लिए 78 लोग चुने गये थे, इन 78 सत्याग्रहियों में उत्तराखंड के कुमाऊं देघाट (अल्मोड़ा) के ज्योतिराम कांडपाल, पैठाना गांव के भैरवदत्त जोशी और देहरादून के खडग बहादुर सिंह शामिल थे। डॉ. जोशी ने गांधी आंदोलन चंपारण सत्याग्रह, खेड़ा सत्याग्रह, अहमदाबाद के मिल मजदूरों के आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, असहयोग आंदोलन की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में डॉ. नवरत्न सिंह, डॉ. धनेंद्र सिंह, डॉ. नीता भट्ट, डॉ. विनोद सिंह, डॉ. सत कुमार, डॉ. सुनील चौहान, डॉ. हीरा सिंह सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

वाद-विवाद में सलोनी ने मारी बाजी
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
डॉ. पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में वाणिज्य संकाय द्वारा वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में महाविद्यालय के कई छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।
प्रतियोगिता में सलोनी कुलाश्री बीएड ने प्रथम स्थान, अमृता नेगी एमएससी सेमेस्टर ने द्वितीय स्थान व पियूष सुंद्रियाल एमए ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. जानकी पंवार ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि जीतने से ज्यादा प्रतिभाग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रतियोगिता में डॉ. लता केडा, डॉ. योगिता व डॉ. संजीव कुमार ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इस प्रतियोगिता का आयोजन वाणिज्य संकाय के प्राध्यापक डॉ. ऋचा जैन, डॉ. एसके गुप्ता, डॉ. प्रियंका अग्रवाल, डॉ. रचना पाल, डॉ. नीरज कुमार आदि की देखरेख में किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. एसके गुप्ता ने किया। इस मौके पर डॉ. प्रीति रानी, डॉ. रंजना सिंह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!