बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार से दिल्ली के लिए बुधवार से चलेगी रोडवेज बसें, देना होगा सामान्य किराया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। अंतर्राज्यीय परिवहन को सरकार की हरी झंडी मिलते ही कोटद्वार रोडवेज डिपो ने बस संचालन की तैयारी कर दी है। बुधवार से डिपो से दिल्ली के लिए दस बसों का संचालन किया जायेगा। जबकि प्रदेश में डिपो की बसें पूर्व की भांति संचालित की जायेगी। अब बसों में दोगुना नहीं, सामान्य किराया देना होगा।
मार्च माह में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगाया था। इसके बाद से रोडवेज बसों का संचालन पूरी तरह से बंद था। प्रदेश सरकार ने अनलॉक होने के बाद प्रदेश के अन्दर तो रोडवेज बसों के संचालन की अनुमति दी थी, लेकिन अंतर्राज्यीय परिवहन की अनुमति नहीं दी थी। अंतर्राज्यीय परिवहन न होने से लोगों को वाहन बुक कराकर यात्रा करनी पड़ रही थी। जिस कारण लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा था। लेकिन अब रोडवेज बसों का दिल्ली के लिए संचालन होने से यात्रियों को राहत मिलेगी। बता दें कि सामान्य दिनों में कोटद्वार रोडवेज से दिल्ली के लिए 22 बसों का संचालन किया जाता है। जबकि त्योहार के सीजन में करीब 28 से 30 बसों का संचालन करना पड़ता है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की रोडवेज बसों का संचालन भी होता है। इसके बावजूद भी डिपो में यात्रियों की भीड़ लगी रहती है। गढ़वाल का प्रवेश द्वार होने के कारण यहां से मेरठ, गाजियाबाद, दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव, राजस्थान, चण्डीगढ़, पंजाब आदि शहरों के लिए प्रतिदिन सैकड़ों लोग यात्रा करते है, लेकिन पिछले छ: माह से कोरोना महामारी के कारण अंतर्राज्यीय परिवहन सेवा पूर्ण रूप से ठप है। कोटद्वार रोडवेज डिपो के एआरएम टीकाराम आदित्य ने बताया कि बुधवार से दिल्ली के लिए बस सेवा शुरू की जायेगी। वाहन 100 फीसदी सीट क्षमता के साथ बस चलेंगी। अब से वाहन पूर्व से तय सामान्य किराया ही लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिना मास्क पहने बस में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। हर वाहन के ड्राइवर, कंडक्टर और यात्री के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

सुबह पांच बजे चलेगी पहली बस
उत्तराखण्ड परिवहन निगम के सबसे महत्वपूर्ण कोटद्वार डिपो ने दिल्ली मार्ग पर बस सेवाओं के संचालन के लिए समयसारणी बना ली है। दिल्ली के लिए पहली बस सुबह पांच बजे संचालित होगी। उत्तराखण्ड परिवहन निगम के सबसे महत्वपूर्ण कोटद्वार डिपो से वर्तमान में मात्र तेरह बसें ही संचालित की जा रही है। हालांकि अब शासन से अन्तर्राज्यीय परिवहन की अनुमति और मुख्यालय से आदेश प्राप्त होने के बाद डिपो प्रशासन ने बसों के संचालन के लिए तैयारियां पूरी कर ली है। कोटद्वार रोडवेज डिपो के एआरएम टीकाराम आदित्य ने बताया कि दिल्ली बार्डर के लिए पहली बस सुबह पांच बजे, दूसरी बस सुबह साढ़े सात बजे, तीसरी बस सुबह साढ़े नौ बजे, चौथी बस सुबह ग्यारह बजे, पांचवी बस दोपहर 12 बजे, छठी बस साढ़े 12 बजे, सातवीं बस 1 बजे, आठवीं बस सवा एक बजे, नवीं बस ढाई बजे और दसवीं बस 3 बजे संचालित की जायेगी। दिल्ली बार्डर के लिए 255 रूपये, मेरठ के लिए 175 रूपये, बिजनौर के लिए 85 रूपये और नजीबाबाद के लिए 30 रूपये किराया पूर्व की भांति लिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!