बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार शहर में एक ही परिवार के चार लोगों में मिला कोरोना वायरस, पाबौ में दो मिले कोरोना संक्रमित, पाबौ में दो मिले कोरोना संक्रमित, गंगदंत जोशी मार्ग माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित, सील

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार में शहर के किनारों में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद शहर के बीचों बीच कोरोना ने धावा बोल दिया है। कोटद्वार शहर की व्यस्तत्म व्यापारिक क्षेत्र गंगा दत्त जोशी मार्ग, जहां पर दिन भर में हजारों लोग ग्राहक के रूप में रोज आते-जाते है, में एक ही परिवार के चार सदस्यों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इस मामले में सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि इस परिवार की कोई टै्रवल्स हिस्ट्री नहीं है। जिससे लगता है कि इनमें किसी स्थानीय व्यक्ति द्वारा ही संक्रमण हुआ होगा। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना पॉजिटिव आये दो लोगों को चिन्हित कर राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार में आइसोलेट कर दिया है।
जिला पौड़ी गढ़वाल के कोरोना रोकथाम वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार बदरीनाथ मार्ग से सटे गंगादत्त जोशी मार्ग निवासी 58 वर्षीय पुरूष, 52 वर्षीय महिला, 11 और 14 वर्षीय बालिकाएं कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। विगत 12 अगस्त को उक्त लोगों को बुखार की शिकायत पर राजकीय बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चारों का सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा। मंगलवार को चारों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग उक्त लोगों के सम्पर्क में आये लोगों को चिन्हित करने में जुटा है। कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिस कारण लोग दहशत में है। जनपद पौड़ी गढ़वाल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज कुमार बहुखण्डी ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव आये परिवार के सदस्यों के सम्पर्क में आये लोगों को चिन्हित कर लिया है। चिन्हित सभी लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। कोरोना पॉजिटिव आये परिवार के सदस्यों की कोई टै्रवल्स हिस्ट्री नहीं है।
बताया जा रहा है कि जिस परिवार में ये चार लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये है उस परिवार के मुखिया के भाईयों की कोटद्वार में ही दुकान है, जिसमें सैकड़ों ग्राहक रोज आते है, लेकिन कहा गया है कि दोनों भाई अलग-अलग रहते है। बता दें कि पूर्व में कोटद्वार के गोविन्द नगर निवासी एक व्यापारी और उसके परिवार के सदस्यों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने गोखले मार्ग और व्यापारी के कार्यक्षेत्र मालिनी मार्केट व उससे सटी जिला परिषद की मार्केट को सील कर दिया था। इसके बाद पिछले सप्ताह लकड़ीपड़ाव व आमपड़ाव में कोरोना मरीजों के मिलने का सिलसिला बढ़ा तो इन क्षेत्रों को भी प्रशासन ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया था।
पाबौ में दो मिले कोरोना संक्रमित
जनपद पौड़ी गढ़वाल के पाबौ ब्लॉक में एक महिला और एक बालिका की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिला पौड़ी गढ़वाल के कोरोना रोकथाम वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को पाबौ बाजार में रैपिड एंटीजन सैंपल लिए गये। जिसमें 14 वर्षीय बालिका और 24 वर्षीय महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। विगत 3 अगस्त को 24 वर्षीय महिला का पति दिल्ली से गांव आया था। महिला के पति की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी दोनों कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है। दोनों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेज दिये है। आरटीपीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दोनों को अस्पताल में आइसोलेट किया जायेगा।  पौड़ी जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 343 से बढ़कर 349 हो गई है। जिले में 65 एक्टिव केस है। जबकि 278 लोग अब तक ठीक होकर अपने घर चले गये है। अब तक पौड़ी जिले में चार लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है।
कोटद्वार के लकड़ीपड़ाव में बीमार महिला में मिला कोरोना 
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कंटेंनमेंट जोन लकड़ीपड़ाव निवासी एक बीमार महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। महिला के पति का सैंपल भी कोरोना जांच के लिए भेजा गया है।
बता दें कि गत सोमवार सांय को कंटेनमेंट जोन लकड़ीपड़ाव निवासी 33 वर्षीय महिला की तबीयत खराब थी। सूचना पर स्वास्थ्य विभाग और पुलिस टीम लकड़ीपड़ाव पहुंची थी। पहले तो महिला स्वास्थ्य विभाग औैर पुलिस टीम को गुमराह करती रही, लेकिन जब पुलिस ने सख्ती दिखाई तो महिला बेस अस्पताल आने को तैयार हुई। राजकीय बेस अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. वीसी काला ने बताया कि गत सोमवार सांय को महिला को बुखार और पेट दर्द की शिकायत पर अस्पताल लाया गया। महिला का कोरोना जांच के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया। जिसमें महिला कोरोना संक्रमित पाई गई। उन्होंने बताया कि महिला के पति का सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेज दिया है। रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि महिला का पति कोरोना संक्रमित है या नहीं। महिला के सम्पर्क में आये लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। चिन्हित होने के बाद सभी की कोरोना जांच की जायेगी।
ज्ञात हो कि गत शनिवार को कंटेंनमेंट जोन लकड़ीपड़ाव निवासी 35 वर्षीय महिला की तबीयत खराब होने पर परिजन उसे लेकर यहां राजकीय बेस हॉस्टिल लेकर आये थे। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने मृतका का सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेज दिया है था। मृतका के शव का पंचायतनामा भरकर कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार अंतिम संस्कार कर दिया गया है था।
गंगदंत जोशी मार्ग माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित, सील
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार में कोरोना महामारी को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुश्तैद है। प्रशासन ने गंगादत्त जोशी मार्ग को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया है। मंगलवार को उक्त मार्ग निवासी एक ही परिवार के चार लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने से प्रशासन ने इस मार्ग को सील करने का निर्णय लिया है। पूर्व में मोटाढांक, गोरखपुर मवाकोट, लकड़ीपड़ाव, इन्द्रानगर आमपड़ाव और मीट मार्केट आमपड़ाव मोहल्ले में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाये थे।
उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि मंगलवार को गंगादत्त जोशी मार्ग निवासी एक ही परिवार की चार लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उक्त क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार के दृष्टिगत जिलाधिकारी गढ़वाल के आदेश पर तहसील कोटद्वार के अन्तर्गत दैवीय आपदा हेतु गठित आईआरटी का यह समाधान हो गया है कि उक्त क्षेत्र में उपरोक्त व्यक्तियों के संवाहक के रूप में आम जनमानस में कोविड-19 के प्रसार की संभावना के दृष्टिगत स्थानीय निवासियों को मुख्य धारा से पृथक किया जाना आवश्यक है। एसडीएम योगेश मेहरा ने बताया कि प्रभारी चिकित्साधिकारी/नोडल अधिकारी दुगड्डा कोटद्वार, तहसीलदार कोटद्वार की रिपोर्ट के आधार पर गंगादत्त जोशी मार्ग में चिन्हित क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया है। उन्होंने कहा कि उक्त माइक्रो कंटनमेंट जोन में उक्त अवधि में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग एवं चिकित्सीय परीक्षण, सम्पर्क में आये व्यक्तियों की पहचान, प्राइमरी व्यक्तियों के कॉन्टेक्ट, प्राईमरी कॉन्टेक्ट के आइसोलेशन, चिकित्सीय परीक्षण एवं आवश्यकतानुसार सैम्पल लिये जाने एवं सैम्पलों की रिपोर्ट के आधार पर आंकलन किये जाने उपरान्त उपरोक्त प्रतिबन्धों में छूट किये जाने अथवा समाप्ति पर विचार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिस क्षेत्र में कोरोना के अधिक मामले आयेगें वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर लोगों का कोरोना टेस्ट किया जायेगा। ऐसी जगह चिन्हित करने के लिए एक टीम बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!