बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार सेना भर्ती रैली में सात जिलों के 46 हजार युवा आजमाएंगे किस्मत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। 20 दिसम्बर से 2 जनवरी तक होने वाली भर्ती रैली में करीब 46 हजार युवा अपनी किस्मत आजमाएंगें। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। बुधवार को सेना के क्षेत्रीय कार्यालय से अधिकारी ने उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा के साथ चर्चा की। उन्होंने स्थानीय प्रशासन से भर्ती रैली को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने में सहयोग की अपील की।
सेना भर्ती कार्यालय की ओर से रैली में प्रतिभाग करने के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया पूरी कर दी गई है। भर्ती रैली के लिए लगभग 46 हजार युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्टे्रशन किया है। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद सेना भर्ती कार्यालय की ओर से तहसीलवार भर्ती की तिथि घोषित कर दी गई है। लैंसडौन स्थित सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल विनीत वाजपेयी ने बताया कि इस भर्ती रैली में पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, उत्तरकाशी, हरिद्वार व देहरादून जिलों के युवा प्रतिभाग करेंगे। भर्ती रैली में रजिस्टे्रशन की प्रक्रिया 4 दिसम्बर को पूरी हो गई है। उक्त जिलों के 46 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीकरण किया है। उम्मीद है कि 35 से 40 हजार अभ्यर्थियों के रैली में शामिल होने की संभावना है। रैली की तिथियां तहसीलवार निर्धारित की गई है। निर्धारित तिथि के अनुसार ही अभ्यर्थी रैली में भाग लेगें। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन का पूरा सहयोग मिल रहा है, प्रशासन की ओर से मैदान को तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा सभी आवश्यक सुविधाएं प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराई जा रही है। उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि 20 दिसम्बर से भर्ती रैली को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने को लेकर पूर्व में संबंधित विभागों के साथ औपचारिक बैठक की गई थी। जल्द ही संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। उन्होंने कहा कि पेयजल सुविधा, शौचालय सहित अन्य सभी आवश्यक सुविधाएं रैली में भाग लेने के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा।

तहसील वार भर्ती रैली कार्यक्रम
कोटद्वार। लैंसडौन स्थित सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल विनीत वाजपेयी ने बताया कि तहसीलवार भर्ती रैली का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। बीस दिसंबर को गबर सिंह आर्मी कैंप कौड़िया कोटद्वार में उत्तरकाशी जिले की पुरोला, मोरी, राजगड़ी, डूंडा, चिन्यालीसौड़, भटवाड़ी और बड़कोट तहसील के युवा हिस्सा लेंगे। 21 दिसंबर को उत्तरकाशी के बड़कोट और रुद्रप्रयाग जिले के ऊखीमठ, जखोली और बसुकेदार तहसील की भर्ती होगी। 22 दिसंबर को रुद्रप्रयाग जिले के रुद्रप्रयाग तहसील एवं टिहरी गढ़वाल की घनसाली, देवप्रयाग तहसील की भर्ती होगी। 23 दिसम्बर को टिहरी जिले के प्रतापनगर, टिहरी, धनौल्टी, जाखणीधार, और नरेन्द्र्रनगर तहसील की भर्ती होगी। 24 दिसंबर को टिहरी गढ़वाल के कंडीसौण, गजा और कीर्तिनगर और चमोली जिले के थराली, गैरसैंण, आदिबद्री तहसील के युवा हिस्सा लेगें। 25 दिसंबर को चमोली जिले के जोशीमठ, चमोली, कर्णप्रयाग, देवल, नारायणबगढ़, नगासू, नंद्रप्रयाग और घाट के युवा, 26 दिसंबर को चमोली की पोखरी तहसील के साथ पौड़ी गढ़वाल जिले की जाखणीखाल, बीरोंखाल और पौड़ी तहसील के युवा रैली में शामिल होंगे। 27 दिसंबर को पौड़ी गढ़वाल जिले की लैंसडौन, सतपुली और श्रीनगर, 28 दिसम्बर को पौड़ी गढ़वाल के थैलीसैंण, धुमाकोट व चौबट्टाखाल, 29 दिस्म्बर को पौड़ी जिले के कोटद्वार, यमकेश्वरऔर चाकीसैंण तहसील के युवाओं की भर्ती होगी। 30 दिसंबर को हरिद्वार जिले के रुड़की, हरिद्वार और भगवानपुर, 31 दिसंबर को हरिद्वार जिले के लक्सर व देहरादून जिले की देहरादून तहसील के युवाओं के लिए भर्ती होगी। एक जनवरी को देहरादून जिले के चकराता, विकासनगर, त्यूणी व दो जनवरी को देहरादून जिले के ऋषिकेश, डोईवाला और कालसी के युवा रैली में भाग लेंगे।

भर्ती रैली फर्जी दस्तावेज लाने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्यवाही
कोटद्वार। कोटद्वार में पूर्व में सेना की ओर से आयोजित की गई भर्ती रैली में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के युवा उत्तराखण्ड के फर्जी प्रमाण पत्र बनाकर शामिल हो चुके है। रैली के दौरान सेना के अधिकारियों को कई युवाओं को पकड़ा भी गया था। इस बार भी सेना की ओर से इस तरह के युवाओं को पकड़ने के लिए विशेष तैयारी की गई है। लैंसडौन स्थित सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल विनीत वाजपेयी ने बताया कि फर्जी दस्तावेज लेकर रैली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य
कोटद्वार। लैंसडौन स्थित सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल विनीत वाजपेयी ने बताया कि कोविड गाइड के अनुसार ही रैली सम्पन्न कराई जाएगी। ग्राउण्ड में पर्याप्त जगह है। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आसान होगा। रैली में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है। कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के बिना किसी भी अभ्यर्थी को सेना भर्ती रैली में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों से किराया ज्यादा नहीं वसूला जाएगा। इसके लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से आश्वासन दिया गया है।

भर्ती रैली में यह दस्तावेज साथ लाने अनिवार्य
कोटद्वार। लैंसडौन स्थित सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल विनीत वाजपेयी ने बताया कि सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड ई-मेल द्वारा प्रेषित कर दिये गये है। अभ्यर्थी ई-मेल आकाउंट से अपना एडमिट कार्ड निकाल सकते है। भर्ती रैली में एडमिट कार्ड, आधार कार्ड एवं सभी मूल दस्तावेज की तीन-तीन फोटाकॉपी लेकर रैली स्थान पर आना अनिवार्य है। एडमिड कार्ड, आधार कार्ड और कोविड से पीड़ित न होने और कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के बिना अभ्यर्थी को रैली में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!