कोविड-19 वैक्सीन लगाने की तैयारी में जुटा प्रशासन, दो वाहन, दस जनरेटर खरीदने को धनराशि जारी

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिला प्रशासन कोविड-19 की वैक्सीन लगाने की तैयारी में जुट गया है। जनपद में लगभग 722 केन्द्र है, जहां पर वैक्सीन लग सकते है। जिलाधिकारी ने जनपद स्तर से टीके केन्द्र तक वैक्सीन की उपलब्धता एवं रख-रखाव को लेकर, सर्वे तथा वैक्सीटेशन स्थल चिन्हित करने हेतु संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अभी से समुचित तैयारी कराना सुनिश्चित करें। उन्होने क्षेत्र में लोगों का वास्तविक सर्वे कराने हेतु बीएलओ की मदद लेने को कहा। जिलाधिकारी ने तत्काल कार्यवाही करते हुए खनन न्यास मद से 2 वाहन एवं 10 जनरेटर क्रय करने हेतु धनराशि जारी कर दी गई है।
कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत निकट भविष्य में कोविड-19 से बचाव हेतु टीके लगाने की सभावना के लिए जनपद स्तरों पर टीके के रख रखाव, भंडार, श्रीत श्रृंखला को बनाये रखने एवं कोविड-19 वैक्सीन के क्रियान्वयन आदि समुचित व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्यालय से बीएओ की सूची लेते हुए उन्हें उक्त कार्य हेतु तैनात करें। उन्होंने टीकारण केन्द्र, रीजज वैक्सीन स्टोर, वॉक फ्रीजर, डीप फ्रीजर, वॉक इन कूलर, वाहन की उपलब्धता मांग, फ्र्रीजर आन, एम्बुलेंस, ट्रासपोर्ट, ईवीआईएन पोर्टल, वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था आदि की समुचित जानकारी ली। उन्होंने प्रत्येक सेंटर में कर्मचारी तैनात करने और वैक्सीन लगाने वाले कर्मचारियों के संबंध में भी चर्चा की। डीएम ने संबंधितों को युद्ध स्तर पर अन्य स्थान को भी चिन्ह्ति करने के लिए निर्देशित किया।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने कहा कि जनपद में 110 सरकारी चिकित्सालय ऐसे हैं, जहां पर वैक्सीनेशन किया जा सकता है, किन्तु अन्य सेंटरों में 3 कक्ष की सुविधा उपलब्ध नहीं है, इस हेतु संबंधितों को ब्लॉक स्तर पर स्थान चिन्ह्ति करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पांच लोगों की टीम वैक्सीननेशन सेंटर पर तैनात रहेगी, जिसमें प्राथमिक स्तर पर एक कार्मिक स्वास्थ्य विभाग से तैनात होगा तथा अन्य लोगों को चिन्ह्ति कर जिला प्रशासन स्तर से नामित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी से जनरेटर, एम्बुलेंस खरीदने के लिए भी अनुमति मिल चुकी है, जिसे जल्दी ही खरीद लिया जायेगा। इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. जीएस तालियान, जिला क्रीड़ा अधिकारी अरूण बग्यिाल, जिला युवा केन्द्र अधिकारी शैलेश भट्ट, जिली युवा कल्याण अधिकारी गणेश थपलियाल, सहायक उद्योग अधिकारी सुशील कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!