उत्तराखंड

फूलचट्टी के पास भूस्खलन, जेसीबी के ऊपर गिरे बोल्डर, चालक ने भागकर बचाई जान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

उत्तरकाशी। यमुनोत्री हाईवे पर गुरुवार शाम को बड़ा हादसा होने से बच गया। फूलचट्टी के पास चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर चल रहे सड़क सुधारीकरण कार्य के दौरान भूस्खलन हो गया। इस दौरान हाईवे के किनारे मलबा हटा रही जेसीबी भी भूस्खलन के मलबे की चपेट में आ गई। जेसीबी के ऊपर मलबे के साथ भारी बोल्डर भी गिर गए। गनीमत रही कि चालक ने किसी तरह से भाग कर जान बचाई। वहीं, भूस्खलन से यमुनोत्री हाईवे अवरुद्ध हो गया है। एनएच की ओर से मलबा व बोल्डर हटाने के लिए दूसरी जेसीबी भेजी गई है। उपजिलाधिकारी जितेंद्र कुमार ने बताया कि जेसीबी चालक सुरक्षित है और हाईवे को भी सुचारू किया जा रहा है।
कंचन गंगा के समीप बदरीनाथ हाईवे दूसरे दिन भी वाहनों की आवाजाही के लिए नहीं खुल पाया है। सीमा सड़क संगठन की टीम हाईवे से बोल्डर और मलबे को हटाने में जुटी हुई है। हाईवे बाधित होने से बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान महायोजना के साथ ही यात्रा तैयारियां भी धीमी पड़ गई हैं।
ऑलवेदर रोड परियोजना कार्य के तहत मंगलवार रात को कंचन गंगा के समीप चट्टान का एक हिस्सा टूटकर हाईवे पर आ गया था। हाईवे बाधित होने से महायोजना की सामग्री लेकर धाम में जा रहे ट्रक भी हाईवे पर रुके हुए हैं।
साथ ही यात्रा तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारी भी बदरीनाथ धाम नहीं जा पा रहे हैं। बीकेटीसी का दल भी बदरीनाथ धाम नहीं पहुंच पाया है। बीआरओ के अधिकारियों का कहना है कि इन दिनों सड़क की हिल कटिंग की जा रही है। रड़ांग बैंड से कंचन गंगा के बीच कई जगहों पर चट्टान हाईवे के ठीक ऊपर से थीं, जिन्हें तोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही हाईवे को सुचारू कर दिया जाएगा।
कोठियालसैंण में घंटों लग रहा जाम
बदरीनाथ हाईवे पर बाजपुर चाड़े पर ऑलवेदर रोड परियोजना के तहत विस्फोट से चट्टान को तोड़ा जा रहा है। ऐसे में यहां वाहनों की आवाजाही रोकी गई है। वाहनों को नंदप्रयाग-सैकोट-कोठियालसैंण मार्ग पर डायवर्ट किया गया है। जोशीमठ से आने वाले वाहनों को कोठियालसैंण से नंदप्रयाग भेजा जा रहा है। इससे कोठियालसैंण में घंटों जाम लग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!