बिग ब्रेकिंग

लैंसेट जर्नल का दावा,  रूसी कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और एंटीबडी बनाने में सक्षम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मास्को , एजेंसी। कोरोना संक्रमण के खिलाफ स्पूतनिक वी टीके को वैज्ञानिकों ने कारगर पाया है। रूस ने इस वैक्घ्सीन को पिछले महीने मंजूरी दी थी। लैंसेट जर्नल में शुक्रवार को प्रकाशित हुई रिपोर्ट के मुताबिक, मानव परीक्षणों में जिन लोगों को यह वैक्सीन दी गई थी उनमें पर्याप्त मात्रा में एंटीबडी विकसित हुई और कोई गंभीर दुष्परिणाम भी नजर नहीं आया। प्रारंभिक चरण के दौरान 76 लोगों को दी गई वैक्सीन के नतीजों में 21 दिनों के भीतर सभी प्रतिभागियों में एंटीबडी प्रतिक्रियाएं देखी गईं। 42 दिनों तक चले दो चरणों के नतीजों से यह निष्कर्ष निकाला गया है।
पहला चरण जिसे फ्रोजेन फर्मूलेशन नाम दिया गया है, उसमें टीकों के लिए मौजूदा वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की परिकल्पना की गई। दूसरे चरण का नाम फ्रीज-ड्राइड फर्मूलेशन दिया गया है जिसमें टीके के रख रखाव और दूरस्घ्थ क्षेत्रों तक पहुंचाने के बारे में अध्ययन किया गया। पाया गया कि इस टीके को 2-8 डिग्री सेल्सियस पर संग्रहीत किया जा सकता है। बता दें कि स्पूतनिक वी का विकास गमालेया रिसर्च इंस्टिट्यूट अफ एपिडेमोलजी एंड माइक्रोबायलजी और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने मिलकर किया है।
वैक्सीन में ह्यूमन एडेनो वायरस 26 और ह्यूमन एडेनोवायरस टाइप 5 शामिल हैं। एडेनो वायरस सामान्य सर्दी का कारण बनते हैं। इन टीकों का काम प्रतिरक्षा प्रणाली के दोनों हथियारों एंटीबडी और टी सेल प्रतिक्रियाओं को सक्रिय करना है। यह वैक्घ्सीन इसी तरीके से कोरोना वायरस के संक्रमण को विफल करती है। यह वैक्सीन सार्स-सीओवी-2 द्वारा संक्रमित कोशिकाओं पर भी करती है।
रूस के गेमालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फर एपिडेमियोलजी एंड माइक्रोबायोलजी के अध्ययन में कहा गया है कि जब यह वैक्सीन शरीर में दाखिल होती है तो स्पाइक प्रोटीन जेनेटिक कोड डिलिवर करती है। स्पाइक प्रोटीन जेनेटिक कोड ही वायरस को पहचानने और हमला करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित करने में मदद करता है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, इस वैक्घ्सीन का ट्रायल रूस के दो अस्घ्पतालों में किया गया। इन परीक्षणों में 18 से 60 साल की उम्र के स्वस्घ्थ्य वयस्क भी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!