कोटद्वार-पौड़ी

नीचे नदी, ऊपर बोल्डर, राष्ट्रीय राजमार्ग पर फंसी जिंदगी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोटद्वार-दुगड्डा के बीच बदहाल स्थिति में पड़ा है नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग
बरसात के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगातार गिर रहे पहाड़ी से बोल्डर, हादसों का अंदेशा
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: यदि आप नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय रामार्ग कोटद्वार-दुगड्डा के बीच सफर कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। दरअसल, बरसात के दौरान पहाड़ी से गिर रहे बोल्डर व नीचे खोह नदी का तेज बहाव कब आपकी जिंदगी पर भारी पड़ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर केवल भगवान भरोसे ही चल रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की ओर से आमजन के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए कोई प्रबंध नहीं किए गए हैं।
वर्षाकाल ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार-दुगड्डा के सफर को खतरनाक बना दिया है। वर्षा के दौरान राजमार्ग के 15 किलोमीटर के हिस्से में जगह-जगह चट्टानों से बोल्डर गिरने का सिलसिला जारी है। बोल्डरों के साथ आ रही मिट्टी के कारण सड़क में कीचड़ भी फैला हुआ है, जिस पर वाहनों के रपटने का खतरा बना हुआ है। कुछ दिन पूर्व भी आमसौड़ के समीप एक दोपहिया वाहन सड़क किनारे पड़े मलबे में फिसल कर खड्ड में गिर गया था, जिसमें दो लोग घायल हो गए थे। यही नहीं, हल्की बारिश के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई घंटों के लिए सफर बंद हो जाता है।

क्रास बैरियर भी गायब
राष्ट्रीय राजमार्ग पर अधिकांश स्थानों पर क्रास बैरियर भी गायब हो गए हैं। ऐसे में कब वाहन खड्ड में गिर जाएं, कुछ कहा नहीं जा सकता। इक्का-दुक्का स्थान पर क्रास बैरियर लगे हैं तो वह भी हवा में लटक रहे हैं। यही नहीं, हाईवे से चेतावनी बोर्ड भी गायब हो चुके हैं। ऐसे में यात्रियों को आगे आने वाले डेंजर जोन का पता ही नहीं चल पाता।

यहां है डेंजर जोन
कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य 15 किलोमीटर के सफर में 12 से अधिक डेंजन जोन बने हैं। पहला डेंजर जोन सिद्धबली के समीप है, जहां हर वक्त पहाड़ी से पत्थर गिरने का खतरा रहता है। इस स्थान से लेकर करीब एक किमी.आगे लालपुल के मध्य तीन स्थानों पर चट्टान से पत्थर गिरने का खतरा रहता है। लालपुल से पांचवें मील के मध्य दो स्थान, पांचवें मील से आमसौड़ के मध्य पांच स्थानों पर और आमसौड़ से दुगड्डा के मध्य चार स्थानों पर बोल्डर गिरने का भय बना हुआ है। एक स्थान पर तो बड़ी मात्रा में लगातार बोल्डर व मलबा गिर रहा है। जिससे वाहनों को आवाजाही करने में परेशानी हो रही है।

बरसात के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी भी प्रकार की समस्या न हो। इसके लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिस स्थान पर बोल्डर या मलबा आ रहा है। उसे जेसीबी के माध्यम से हटाया जा रहा है। -अरविंद जोशी, अपर सहायक अभियंता, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग, धुमाकोट खंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!