लिंगानुपात के तर्क संगत आंकडे़ न होने पर ब्लॉक कॉडिनेटर को भेजा नोटिस, अवैध मेडिकल स्टोर व झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ होगी कार्यवाही 

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। मुख्य विकास अधिकारी ने लिंगानुपात के तर्क संगत आंकडे़ न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित ब्लाक कॉडिनेटर को नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी सही आंकडे के साथ अगली बैठक में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से चल रहे मेडिकल स्टोर व झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ सख्त कार्यवाई अमल में लायी जाए।
विकास भवन सभागार पौड़ी में शुक्रवार को मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में जिला सलाहकार समिति पीसीपीएनडीटी, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य व राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम की बैठक आयोजित हुई। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि 25 सितम्बर से 1 अक्टूबर 2020 तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम पखवाडा को सफल बनाने हेतु कोविड-19 के तहत जारी गाईड लाइन का अनुपालन करें। 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों व किशोरों को आशाओं के माध्यम से घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जायेगी। राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम की बैठक के दौरान संबंधित अधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में जनपद के 15 विकासखंड़ों में दस टीमें कार्यरत हैं। जो कि इन दिनों कोविड-19 के तहत अपनी सेवा दे रही है। सीडीओ ने जनपद में तम्बाकू नियंत्रण को लेकर प्रचार सामाग्री पोस्टर इत्यादि के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के निर्देश देते हुए कहा कि वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार तथा सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू के उपयोग करने वालों के खिलाफ चालान की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।  तथा विभागीय कार्यालयों में साईन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये।
जिला सलाहकार समिति पीसीएनडीटी की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद में शिशु लिंगानुपात में अधिक अंतर आने पर सही डाटा प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद में संचालित समस्त अल्ट्रासाउड सेन्टर की जानकारी लेते हुए नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिये। गत वर्ष के लिंगानुपात 2019-20 के तहत 1000 पर 950 बालिका है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को गुड्डा-गुड्डी कार्यक्रम के तहत आंकडा संकलित कर, रेखीय विभाग के साथ समन्यवय स्थापित करते हुए सही रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 मनोज कुमार बहुखंड़ी, एसीएमओ रमेश कुंवर, मुख्य शिक्षा अधिकारी मदन सिंह रावत, डीपीआरओ एमएम खान, जिला कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र कुमार, डॉ0 एसएम शुक्ला, निम्नी कुकरेती, दुर्गा नेगी, मनमोहन पटवाल, आशीष रावत, श्वेता गुसांई सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!