बिग ब्रेकिंग

उत्तराखंड में संपन्न हुआ लोकसभा चुनाव, 53.56% हुई वोटिंग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए वोटिंग हुई। उत्तराखंड में भी लोकसभा की पांच सीटों के लिए वोट डाले गये. सुबह से ही वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया। आम वीवीआईपी, नेता, क्रिकेटर, गायक, खिलाड़ी, साधु संतों के साथ आम जनता ने उत्तराखंड लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग की. आइये आपको बताते हैं वोटिंग के दिन उत्तराखंड में कब क्या हुआ.
उत्तराखंड में 19 अप्रैल को 83 लाख से अधिक वोटर्स ने 55 लोकसभा प्रत्य़ाशियों की किस्मत का फैसला किया। उत्तराखंड में शुक्रवार 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग शुरू हुई( सुबह 7 बजे से ही बूथों पर लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ. इस दौरान पहली बार वोट डालने आए युवा खासे उत्साहित नजर आये।
सुबह सबसे पहले उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में ईवीम मशीन में तकनीकी दिक्कत के कारण खालसा स्कूल के मतदान केंद्र पर आधा घंटा देरी से वोटिंग शुरू हुई. नैनीताल लोकसभा सीट पर लालकुआं विधानसभा क्षेत्र में करीब आधा दर्जन पोलिंग बूथ पर ईवीएम मशीन खराब हुई, जिन्हें तुरंत बदला गया. ऐसी ही खबर लालकुआं विधानसभा क्षेत्र से भी आई।
इसके बाद सुबह ही हरिद्वार लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में पत्नी संग किया वोट. बीजेपी नेता किशोर उपाध्याय ने ठीक 7 बजे राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पाली-चडियारा मतदान केन्द्र टिहरी पर मतदान किया. ऊधमसिंह नगर के जिला निर्वाचन अधिकारी उदय राज ने भी किया मतदान।
सुबह 9 बजे के बाद उत्तराखंड के राज्यपाल रि. लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने भी वोट किया. राज्यपाल ने शहिद मेख बहादुर गुरुंग कैंट कन्या इंटर कॉलेज, गढ़ी, देहरादून में मतदान किया. सुबह 9 बजे तक उत्तराखंड में कुल 10.54 फीसदी मतदान हुआ है सुबह 9.35 बजे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने गृह क्षेत्र खटीमा में परिवार संग वोट किया.
बागेश्वर में कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा ने प्राथमिक विद्यालय सरना में बने पोलिंग बूथ पर मतदान किया. 11 बजे के आसपास पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने नकोट में वोट डाला. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. इसी दौरान अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा ने अल्मोड़ा के दुगालखोला पंचायत घर में वोट डाला. भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने अपनी पत्नी के साथ पहुंचकर किया मतदान. यहां एसएसपी मंजू नाथ टीसी ने भी परिवार संग किया मतदान.
सुबह 10 बजे बॉलीवुड अभिनेत्री और मॉडल उर्वशी रौतेला ने भी कोटद्वार में मतदान किया. मतदान के बाद उर्वशी रौतेला वापस मुंबई के लिए रवाना हो गईं. योग गुरु बाबा रामदेव ने भी सुबह हरिद्वार के कनखल स्थित दादू बाग में अपने सहयोगी आचार्य बालकृष्ण के साथ मताधिकार का प्रयोग किया.
11 बजे के आसपास उत्तराखंड के पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने टिहरी लोकसभा सीट के, मसूरी विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 83 में बेटी आरुषि निशंक अं१४२ँ्र ठ्र२ँंल्ल‘ एवं विदुशी निशंक श््र४ि२ँ्र ठ्र२ँंल्ल‘ के साथ मतदान किया.
11.15 मिनट पर उत्तराखंड में ईवीएम के विरोध की खबर आई. हरिद्वार में एक मतदाता ने ईवीएम का विरोध करते हुए पोलिंग बूथ पर रखी ईवी मशीन को ही नीचे पटक डाला. ये घटना हरिद्वार विधानसभा के मतदान केंद्र ज्वालापुर इंटर कॉलेज की है. इसके बाद 11.30 के आसपास नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट ने रानीखेत में अपने मत का प्रयोग किया. इसी दौरान हरीश रावत ने देहरादून की आईटीआई माजरी ग्रांट में मतदान किया.नैनीताल-उधमसिंह सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी ने नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा सीट की कालाढूंगी विधानसभा सीट में गेबुआ खेमपुर में अपने गृह क्षेत्र में परिवार संग वोट किया।
12.15 बजे के आसपास उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने भी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोट डाला. उन्होंने अपने गृह जिले पौड़ी में वोट डाला. दोपहर 12.27 के आसपास पिथौरागढ़ जिले में तीन गांवों से चुनाव बहिष्कार की खबर आई. दोपहर 2 बजे के बाद टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने नरेंद्रनगर में मतदान किया।
उत्तराखंड में दोपहर 3 बजे तक कुल 45.53 फीसदी मतदान हुआ. अल्मोड़ा लोकसभा सीट में 38.43 फीसदी मतदान हुआ, गढ़वाल लोकसभा सीट में 42.12 फीसदी मतदान, हरिद्वार लोकसभा सीट में 49.62 फीसदी मतदान, नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट में 49.94 फीसदी मतदान हुआ, टिहरी लोकसभा सीट पर 43.61 फीसदी मतदान हुआ. इसके बाद शाम पांच बजे तक उत्तराखंड में 53.56 फीसदी वोटिंग हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!