उत्तराखंड

चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं के स्वागत, सत्कार, सुरक्षा को राज्य तैयार: महाराज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। चार धाम यात्रा को लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सभी तैयारियां पूरी होने का दावा किया। बुधवार को यात्रा तैयारियों पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं के स्वागत, सत्कारा, सुरक्षा को राज्य पूरी तरह तैयार है। सड़कों को दुरुस्त करने का काम लगभग पूरा हो गया है। अब वैकल्पिक मार्ग भी तैयार किए जाएंगे। दर्शन को टोकन व्यवस्था लागू होने से अब श्रद्धालुओं को एक घंटे से अधिक का इंतजार नहीं करना होगा। पर्यटन मंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा को राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कन्ट्रोल रूम हर दिन सुबह सात बजे से रात दस बजे तक संचालित होगा। पर्यटकों और यात्रियों को दर्शन को घंटों इंतजार न करना पड़े, इसके लिए दर्शन को टोकन, स्लॉट की व्यवस्था की गई है। इस बार चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या का एक नया रिकॉर्ड बनेगा। सरकार ने यात्रा समय के लिए 115 उपनल और पीआरडी से पर्यटक सुरक्षा, सहायता मित्रों की तैनाती की है। यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। यात्रा मार्गो पर वर्तमान में सुलम इन्टरनेशनल संस्था के माध्यम से 1584 सीटों वाले 147 स्थाई शौचालयों की व्यवस्था की है। यात्रा मार्गों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। इसके लिए जीएमवीएन को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। जीएमवीएन के 24 पर्यटक आवास गृहों और रोडवेज के चार बस स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। टीएचडीसी भी जीएमवीएन के 14 टीआरएच में चार्जिंग स्टेशन बना रहा है।
जीएमवीएन की बुकिंग पहुंची 16.89 करोड़
चार धाम यात्रा में इस बार यात्रा से पहले ही जीएमवीएन की बुकिंग बढ़ गई है। 94 गेस्ट हाउसों में श्रद्धालुओं ने अभी तक 11.13 करोड़ की ऑनलाइन और 5.76 करोड़ की ऑफलाइन बुकिंग करा ली है। कुल 16.89 करोड़ की बुकिंग अभी तक हो चुकी है। निगम ने भी यात्रा मार्ग पर रूद्रप्रयाग के सात और चमोली के आठ पर्यटक आवास गृहों की मरम्मत, उच्चीकरण का काम पूरा कर लिया है।
पंजीकरण का आंकड़ा पहुंचा 22 लाख पार
चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं के पंजीकरण का आंकड़ा 22 लाख के आंकड़े को पार कर गया है। अभी चारों धामों समेत हेमकुंड साहिब में कुल मिला कर 2200661 श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। केदारनाथ धाम में 760254 पंजीकरण हो चुके हैं। बदरीनाथ धाम में 658486, यमुनोत्री 344150, गंगोत्री 391812, हेमकुंड के लिए 45959 पंजीकरण हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!