बिग ब्रेकिंग

खनन की भेंट चढ़ा मालन पुल, सौकड़ों गांवों का बाजार से कटा संपर्क

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वर्ष 2017 से 2021 में रीवर ट्रेनिंग के नाम पर नदियों में हुआ था अवैध खनन
घटना के समय मालन पुल पर खड़े तीन युवकों में से एक युवक हुआ गायब
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : वर्ष 2017 से 2021 तक रीवर ट्रेनिंग के नाम पर क्षेत्र की नदियों में हुए अवैध खनन की भेंट मालन पुल भी चढ़ गया है। गुरुवार सुबह उफान पर आई नदी से पुल का पिल्लर धराशायी हो गया। जिस समय पुल ढहा उस समय पुल पर तीन युवक भी खड़े थे, जिसमें से एक युवक लापता है। जबकि, घायल दो युवकों को राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार में भर्ती करवाया गया है।
वर्ष 2010 में 1235 लाख की लागत से मालन नदी पर पुल का निर्माण करवाया गया था। इससे क्षेत्रवासियों को आवाजाही की बेहतर सुविधा उपलब्ध हुई। लेकिन, गुरुवार सुबह अचानक पुल का एक पिल्लर ढह गया और पुल नदी की भेंट चढ़ गया। जिस समय पुल ढहा उस समय लोक निर्माण विभाग की जेसीबी नदी में उतरकर पानी का रूख बदलने में जुटी हुई थी। पुल ढहने की सूचना मिलते ही आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए। प्रशासन व पुलिस टीम ने पुल के दोनों ओर आवाजाही को बंद करवाया। उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता डीपी सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने वन विभाग के खिलाफ भी आक्रोश व्यक्त किया। कहा कि रीवर ट्रेनिंग के नाम पर मालन नदी में अवैध खनन हो रहा था। जिसका खामियाजा अब जनता को भुगतना पड़ रहा है। पुल ढहने से आवागमन पूरी तरह से ठप है। भाबर क्षेत्र के सैकड़ों गांवों का बाजार से संपर्क टूट गया।

पुल टूटने से नदी में बहा युवक
कोटद्वार में मालन पुल के टूटने से हल्दूखाता मल्ला निवासी प्रशांत डबराल (40 वर्ष) पुत्र प्रकाश डबराल बह गया। उसके दो साथी हुकुम सिंह और रविंद्र ने पुल की रेलिंग पकड़कर किसी तरह जान बचाई। घायल अवस्था में दोनों को बेस अस्पताल में भर्ती किया गया है।

वैली ब्रिज बनाने की तैयारी
मालन नदी पर बने पुल के धराशयी होने से तीन हजार की आबादी प्रभावित हो रही है। ऐसे में लोगों को आवाजाही के लिए अधिक परेशान न होना पड़े इसके लिए प्रशासन वैली ब्रिज बनाने की तैयारी कर रहा है। वैली ब्रिज न बनने तक लोगों के सामने लालपुर पुल से आवाजाही का विकल्प भी है। इस दौरान जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान व विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने भी स्थलीय निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!