कोटद्वार-पौड़ी

प्रतिबंध के बावजूद भी कोटद्वार की नदियों में हो रहा खनन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में इन दिनों अवैध खनन का खेल जोरों पर है। क्षेत्र की नदियों से प्रतिदिन हजारों टन उप खनिज क्षेत्र की सीमाओं से बाहर ले जाया जा रहा है। जिससे राज्य सरकार को प्रतिदिन लाखों का चूना लग रहा है। कौड़िया चेक पोस्ट पर पुलिस और परिवहन विभाग की मौजूदगी के बाद भी खुल्लेआम आरबीएम से लदे डंपर चेक पोस्ट से उत्तर प्रदेश की सीमा में जा रहे है। लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
सरकार की ओर से बरसात के सीजन 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक खनन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसके बावजूद कोटद्वार क्षेत्र की मालन, सुखरो, खोह सहित अन्य नदियों में इन दिनों धडल्ले से अवैध खनन हो रहा है। स्थिति यह है कि क्षेत्र में उपखनिज से लदे डंपर रात को दौड़ते नजर आ रहे हैं। अवैध खनन से नदियों में कई मीटर गहरे गड्ढे खोदे गये है। जून माह में खोह नदी में खनन के दौरान हुए गड्ढे में डूबकर एक युवक की मौत हो गई थी। वर्ष 2020 में भी खोह नदी में गड्ढे में डूबकर दो मासूम बच्चों की मौत हो गई थी। इसके बावजूद भी प्रशासन इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। आलम यह है कि सुबह से लेकर शाम तक अवैध खनन कारोबारी सक्रिय रहते हैं। हालांकि आजकल नदियों में खनन पर प्रतिबंध है इसके बावजूद अवैध खनन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। इस कार्य को बड़े ही सुनियोजित ढंग से कई लोग अंजाम दे रहे हैं। खोह, मालन, सुखरौ नदी से रात के अंधेरे में रेत और पत्थर का अवैध खनन करने के बाद उसे चुनिंदा स्थानों पर स्टोर करने के बाद अपनी सहूलियत के हिसाब से ट्रैक्टरों के जरिए बेचा जाता है। हालात यह हैं कि इन नदियों में खनन कार्य में लगे मजदूरों ने कई फीट गहरे गढ्ढे खोद दिये हैं। शासन-प्रशासन को सूचना होने के बावजूद भी इस ओर कोई ध्यान देने को तैयार नहीं है। जिस कारण अवैध खननकारियों के हौसलें बुलंद है। आलम यह है कि नदियों में दिन में खच्चर, गधे और रात में ट्रैक्टर के माध्यम से खनन किया जा रहा है।

एसडीएम ने सीज किये दो डंपर
कोटद्वार। राजस्व विभाग अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए सक्रिय हो गया है। विभाग की टीम लगातार छापेमारी अभियान चला रही है। बीती सोमवार देर सांय राजस्व विभाग की टीम ने बीईएल रोड में छापेमारी की। इस दौरान ओवर लोड दो डंपरों को सीज किया गया। जबकि रविवार को भी एक डंपर को सीज किया गया है। इसके बावजूद भी खनन कारी बेखौफ होकर अवैध खनन में लगे हुए है।
उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि 30 जून के बाद नदियों में चैनलाइजेशन बंद हो गया है। इसके बाद भी अवैध खनन को अंजाम देने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। जिस पर छापेमारी की गई। बीईएल रोड पर ओवर लोड दो डंपर आरबीएम ले जाते हुए पाये गये। एसडीएम ने बताया कि इन दोनों डंपरों को सीज कर दिया गया है। इनके खिलाफ अवैध खनन का परिवहन, मोटर व्हीकल एक्ट के तहत ओवर लोड में कार्यवाही की जा रही है। वाहन की तकनीकी जांच भी कराई जा रही है, क्योंकि लंबे समय से शिकायत मिल रही है कि डंपरों की हाईट बढ़ाई गई है। पुलिस व परिवहन विभाग को इस संबंध में पत्र भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!