कोटद्वार-पौड़ी

अलकनंदा नदी में हो रहा खनन लोगों के लिए बना नासूर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

श्रीनगर गढ़वाल : श्रीनगर क्षेत्रान्तर्गत न्यू कमलेश्वर मोहल्ला के समीप अलकनंदा नदी में पिछले कई दिनों से अवैध खनन स्थानीय लोगों के लिए नासूर बना हुआ है। लोगों के बार-बार अधिकारियों से शिकायत करने के बावजूद भी खनन माफिया के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे लोगों ने खनन करोबारियों व प्रशासन के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है।
श्रीनगर के अलकनंदा नदी में न्यू कमलेश्वर मोहल्ला के ठीक सामने खनन हो रहा है। लोग विरोध करते हैं, अधिकारियों से शिकायत भी करते हैं, लेकिन कभी भी ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी है। जिससे लोगों में रोष है। श्रीनगर क्षेत्र के अलकनंदा नदी में अवैध खनन का धंधा फल-फूल रहा है। इस अवैध खनन से लोगों के भवनों को भी खतरा पैदा हो रहा है। स्थानीय निवासी डा. ताजबर कण्डारी, गिरीश उनियाल, आशाराम पुरी, शिवदत्त नैथानी आदि का कहना है कि रात का अंधेरा होते ही खनन करोबारी सक्रिय हो जाते हैं। प्रशासन की मिलीभगत से जेसीबी व पोकलैंड मशीनों से पूरे दिन भर नदी में जगह पत्थर व रेत खोदाई कर शासन के मानकों के मुताबिक खनन किए जाने की दुहाई दी जाती है। नदी को न्यू कमलेश्वर मोहल्ला की तरफ से खोखला किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समय रहते हुए अवैध खनन पर रोक नहीं लगी तो वह उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। (एजेंसी)
स्ट्रीट लाइट लगाने और पानी की व्यवस्था करने की मांग
श्रीनगर गढ़वाल : गढ़वाल विवि के बिड़ला परिसर की छात्र संघ सचिव आंचल राणा ने गंगादर्शन बैंड तक स्ट्रीट लाइट और पानी की व्यवस्था किए जाने की मांग की है। बुधवार को उपजिलाधिकारी श्रीनगर नुपूर वर्मा से बिड़ला परिसर की छात्रसंघ सचिव आंचल राणा ने मिलकर यह मांग उठाई। कहा कि गंगा दर्शन में यात्री, युवा सहित बुजुर्ग और महिलाएं बड़ी संख्या में पहुंचकर मनोरम दृश्य का आनंद लेने पहुंचते हैं। लेकिन उस मार्ग पर न तो किसी भी प्रकार का पानी का स्रोत है और न ही कोई स्ट्रीट लाइट है। जिससे लोगों सहित सेना में जाने की तैयारी कर रहे युवाओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने जल्द से मार्गों पर स्ट्रीट लाइट और पेयजल की व्यवस्था किये जाने की मांग की है। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!