बिग ब्रेकिंग

स्वास्थ्य मंत्रालय: विश्व के इन 9 देशों में डेल्टा ़ वेरिएंट का खौफ, भारत के तीन राज्यों में अलर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। प्रधानमंत्री के एलान के बाद से 21 जून यानी योग दिवस के मौके पर कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो गई। स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार भारत में इस दिन लोगों को रिकर्ड 88़09 लाख खुराकें लगाई गईं जो कि अब तक सबसे अधिक थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया किकोरोना का डेल्टा वेरिएंट भारत सहित 80 देशों में पाया गया है।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डेल्टा प्लस 9 देशों में पाया गया है। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस का नाम शामिल है। जबकि भारत में इसके 22 मरीज मिले हैं।
वहीं इस डेल्टा प्लस वेरिएंट के लिए भारत सरकार ने महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश को सतर्क रहने को कहा है, क्योंकि इन राज्यों के कुछ जिलों में इनके मरीजमिले हैं।राज्यों के मुख्य सचिवों को सलाह दी गई है कि वे जिलों और समूहों में तत्काल रोकथाम के उपाय करें।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र ने सुनिश्चित किया था कि राज्य सीधी खरीद श्रेणी के तहत कोविड-19 टीकों की पूरी आपूर्ति संबंधित प्रदेशों को 21 जून से पहले उपलब्ध हो जाए। मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि मीडिया में आई खबरों में आरोप लगाया गया है कि मुफ्त कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दौरान दिल्ली सरकार को 18 से 44 वर्ष आयु समूह के लिए मुफ्त टीके की आपूर्ति नहीं की गई है।
बयान में कहा गया है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि भारत सरकार ने राज्य सीधी खरीद श्रेणी के तहत कोविड-19 टीकों की पूरी आपूर्ति संबंधित प्रदेशों को 21 जून तक मुहैया करना सुनिश्चित किया था। डाटा के मुताबिक, राज्य सीधी खरीद श्रेणी के तहत आंवटित 5़6 लाख खुराक दिल्ली को टीका विनिर्माताओं ने 21 जून से पहले आपूर्ति कर दी गई।
बयान में कहा गया है कि इसके अलावा 8़8 लाख खुराक केंद्र की खरीद के तहत दिल्ली को मुफ्त में दी गई तथा और अधिक खुराक भी मिलने वाली है, जिसकी आपूर्ति जून अंत तक होगी। बयान में कहा गया है कि 22 जून तक दिल्ली के पास कोविड टीकों की ऐसी 9़9 लाख से अधिक खुराक है, जिन्हें उपयोग में नहीं लाया गया है।
बयान में कहा गया है कि 21 जून से राज्य सरकार और भारत सरकार की टीकों की आपूर्ति का इस्तेमाल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए किया जाएगा। दरअसल, प्राथमिकता प्राप्त श्रेणियों के सभी समूहों को अब एकीत कर दिया गया है और उन्हें सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त टीका लगाया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!