देश-विदेश

मिराज 2000 का ब्लैक बक्स बरामद, सुखोई के डेटा रिकर्डर का भी एक हिस्सा मिला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

मुरैना, एजेंसी। मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में बीते दिन दुर्घटनाग्रस्त हुए वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 का ब्लैक बक्स और सुखोई-30 विमान के फ्लाइट डेटा रिकर्डर का एक हिस्सा मलबे से मिला है। भारतीय वायु सेना के दो फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान शनिवार को एक अभ्यास मिशन के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे, जिसमें एक विंग कमांडर की मौत हो गई। इस हादसे में दो अन्य पायलट सुरक्षित बाहर निकाले गए थे।
पहाड़गढ़ इलाके में मिराज विमान का ब्लैक बक्स मलबे से मिला है। मुरैना के पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी ने फोन पर न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि सुखोई विमान के ब्लैक बक्स का एक हिस्सा भी मिल गया है और रिकर्डर का शेष हिस्सा भरतपुर में गिरने की आशंका है। उन्होंने कहा कि वायुसेना, पुलिस और अन्य विभाग सुखोई विमान रिकर्डर के शेष हिस्से की तलाश कर रहे हैं। अधिकारियों ने पहले कहा था कि हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं।
रक्षा विशेषज्ञों की माने तो यह संभावना है कि रूसी-डिजाइन किए गए सुखोई-30डज्ञप् जेट और फ्रांसीसी मिराज-2000 के बीच हवा में टक्कर हुई हो। हालांकि, भारतीय वायुसेना की ओर से इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। एक उड्डयन विशेषज्ञ के अनुसार, यह पहला मिराज 2000 और सुखोई-30डज्ञप् विमान था जिसे भारतीय वायु सेना ने हवा में हुई टक्कर में खो दिया हो।
बता दें कि दोनों लड़ाकू विमानों की दुर्घटना के बाद मलबा एमपी के मुरैना जिले के पहाड़गढ़ इलाके में गिरा। हालांकि, कुछ मलबा राजस्थान के भरतपुर में भी गिरा है, जो मध्य प्रदेश की सीमा से लगा हुआ है। गौरतलब है कि सुखोई-30डज्ञप् एक ट्विन-सीटर कम्बैट जेट है, जबकि मिराज 2000, फ्रांसीसी एयरोस्पेस प्रमुख डसल्ट एविएशन द्वारा निर्मित, एक सिंगल-सीटर विमान है। दोनों विमानों ने ग्वालियर एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!