आशाओं की देशव्यापी हड़ताल उत्तराखंड में सफल रहने का दावा

Spread the love

देहरादून। आशाओं की देशव्यापी हड़ताल के तहत देहरादून, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी व हरिद्वार के लक्सर की आशाओं ने हड़ताल कर विरोध जताया। इस अवसर पर देहरादून में प्रान्तीय अध्यक्ष शिवा दुबे के नेतृत्व में देहरादून में सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान के माध्यम से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री उत्तराखंड को ज्ञापन भेजे गए। सीटू ने दावा किया कि उत्तराखंड में हड़ताल सफल रही।
उत्तराखंड में सीटू से संबद्ध उत्तराखंड आशा स्वास्थ्य कार्यकत्री यूनियन ने हड़ताल रखी। 12 बजे देहरादून में जिला मुख्यालय पहुंचकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर शिव दुबे ने कहा कि सरकार आशाओं से बहुत सारे काम ले रही है, लेकिन 3 वर्षों से केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने मासिक मानदेय में बढ़ोतरी नहीं की। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 8 मार्च 21 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आशाओं को 10000 सम्मान राशि देने की घोषणा की थी। इस पर भी अमल नहीं किया गया।
उन्होंने आशाओं को राज्य कर्मचारियों की भांति समस्त सुविधा व मानदेय देने, आशा को स्वास्थ्य बीमा की परिधि में लाने, कार्य के दौरान मृत्यु होने पर आशा वर्कर के परिवार को 50 लाख का बीमा देने और बीमार होने पर 10लाख का स्वास्थ्य बीमा, करोना कॉल में घर घर जाकर अपनी जान जोखिम में डाल रहीं आशा वर्कर को सुरक्षा उपकरण तथा फ्रंटलाइन वर्कर की भांति सम्मान व मानदेय देने, 45 व 46 वें श्रम सम्मेलन की सिफारिशों को लागू करने की मांग दोहराई।
माकपा ने जनसंगठनों के विरोध दिवस को दिया समर्थन
उत्तराखंड में माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने 11सूत्रीय मांगों को लेकर जनसंगठनों व किसान सभा तथा ट्रेड यूनियनों की ओर से आयोजित 26 मई को राष्ट्रव्यापी विरोध दिवस को समर्थन दिया है। पार्टी ने सभी इकाइयों को कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है। पार्टी सचिव मंडल की बैठक में किसान विरोधी कानून वापस लेने, एमएसपी कानून बनान, बिजली संशोधन बिल वापस लेने, खेत मजदूरों के लिए कानून, मनरेगा काम के दिन व मजदूरी बढाने, सार्वजनिक के नीजिकरण रोकने, कोरोना महामारी का निशुल्क एवं समुचित इलाज देने, स्वास्थ्य सेवाओं का बिस्तार करने, इन्कम टैक्स के दायरे से बाहर प्रति माह हरेक परिवार को 7500 रूपये देने, मंहगाई, बेरोजगारी पर रोक लगाने, जनतंत्र पर हमला बन्द करने सहित राज्य के विभिन्न समस्याओं पर राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किये जाऐंगे ।
बैठक में पार्टी जिलासचिव राजेंद्र पुरोहित, कमरूद्दीन, अनन्त आकाश, लेखराज, माला गुरूंग, शम्भू प्रसाद ममगाई , किशन गुनियाल आदि ने विचार व्यक्त किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!