बिग ब्रेकिंग

नयार वैली एडवेंचर महोत्सव 19 से, पुलिस, एसडीआरएफ, एम्बुलेंस की तैनाती, सरकार का चौपर रहेगा स्टेण्ड मोड पर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जनपद पौड़ी गढ़वाल सतपुली के समीप नयार घाटी में आगामी 19 से 22 नवम्बर तक नयार वैली एडवेंचर फैस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इवेंट के आयोजन से स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से स्वरोजगार मिल सकेगा। आयोजन स्थलों में पुलिस एवं एसडीआरएफ की तैनाती की गई है। जबकि जनपद में खनन न्यास से खरीदी गई आधुनिक तकनीक से लेस एएलएस. एम्बुलेंस भी तैनात की जायेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि आपात की स्थिति में राज्य सरकार का चैपर भी स्टेण्ड मोड पर तैनात रहेगा। एडवेंचर स्पोर्टस में प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों का बीमा कराया गया है।
सोमवार को जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने विकास भवन मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय कक्ष में प्रेस वार्ता की। जिलाधिकारी ने कहा कि टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये पहली बार 19 से 22 नवम्बर, 2020 तक नयार वैली एडवेंचर फैस्टिवल का भव्य आयोजन किया जा रहा है। जिसमें चार तरह की विशेष प्रतियोगितायें आयोजित की जा रही हैं। जिनमें पहला पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता को महत्वपूर्ण रखा गया है। उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 13 राज्यों से करीब 70 लोग ने रजिस्ट्रेशन किया है। दूसरी प्रतियोगिता एमटीबी रखी गई है। जिसमें प्रतिभागी 180 किमी0 दूरी तय करेंगे। तीसरी प्रतियोगिता ट्रेल रनिंग की रखी गई है। जिसमें प्रतिभागी लैंसडोन से 63 किमी. की गांव के पगडंडियों में दौड़ लागायेंगे। जबकि चौथी एंग्लिंग प्रतियोगिता ब्यास घाटी में आयोजित की जायेगी। जिसमें 20 से अधिक लोग प्रतिभाग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के दिशा निर्देशन पर नयार घाटी में एडवेंचर स्पोर्टस् एवं पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु राज्य एवं जनपद के अनुठा इवेंटस आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जितने भी टूरिस्ट लैंसडौन क्षेत्र में आते है या चारधाम यात्रा पर आते है उन टूरिस्टों के लिए एक ऐसा डेस्टिनेश तैयार करना है, जिससे कि वे लोग लैंसडौन से हटकर चाहे वे एग्लिंग नाम हो, कैम्पिनिंग के नाम पर हो या एयरो स्पोर्टस के नाम पर नयार घाटी में आयेगें। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, एपीडी सुनील कुमार एवं जिला पर्यटन विकास अधिकार एवं साहसिक खेल अधिकारी खुशाल सिह नेगी आदि उपस्थित रहे।

जापान, नेपाल के प्रतिभागी भी करेगें प्रतिभाग
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने कहा कि स्थानीय युवा एवं युवतियों को प्रशिक्षण देकर पायलट के रूप में तैयार कर रहे हैं। जो कि आने वाले समय में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से लाभांवित होकर अपना रोजगार स्थापित कर सकेंगे। इवेन्ट के आयोजन के दौरान सुरक्षा की समुचित इंतजाम की गई है। पैराग्लाईडिंग प्रतियोगिता हेतु 13 राज्यों के 70 प्रतिभागी, एग्लिंग प्रतियोगिता में 2 प्रतिभागी जापान तथा एमटीबी प्रतियोगिता हेतु नेपाल देश से प्रतिभागी पहुंच रहे है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए आयोजन किया जा रहा है। कोविड-19 के महामारी से पर्यटन के क्षेत्र में हुई क्षति की भरपाई, इस तरह के आयोजन कर किया जा सकता है। प्रतियोगिता में प्रथम तीन विजेताओं को नगद एवं प्रमाण पत्र से पुरूस्कृत किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!