योजनावार टीकाकरण करने की आवश्यकता: डीएम

Spread the love

टीकाकरण को लेकर कोई शंका/भय हो तो इसका समाधान करते हुए जागरूक किया जाए
देहरादून। जिलाधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि कोई भी टीकाकरण हेतु पात्र व्यक्ति टीकाकरण से वंचित ना रहे इसके लिए योजनावार टीकाकरण करने की आवश्यकता है, जिन व्यक्तियों के मन में टीकाकरण को लेकर कोई शंका/भय हो तो इसका समाधान करते हुए जागरूक किया जाए। आज से राधास्वामी सत्संग व्यास, टीकाकरण जम्बो साईट-4 में केवल स्तनपान कराने वाली महिलाओं हेतु प्रारम्भ कर दी गई है। इसके लिए सम्बन्धित महिला को स्तनपान कर रहे बच्चे का जन्म प्रमाण साथ में लाना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 45 वर्ष अधिक उम्र के लगभग 71 प्रतिशत् व्यक्तियों टीकाकरण हो चुका है, तथा 18 वर्ष 44 आयुवर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण करने हेतु उचित व्यवस्थाएं बनाते हुए टीकाकरण साईट बढाई जाएं ताकि अधिक-अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जा सके। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों को पहले कवर किया जाए तथा इसके लिए टीमों के ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण कार्यक्रम की सूचना समय पर दे दी जाए यदि इस दौरान कोई विकलांग, 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति भी टीकाकरण हेतु आते हैं तो उनका भी टीकाकरण कर लिया जाए ताकि एक ही गावं में टीम को बार-बार ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन एवं वृद्धजन जो वाहन तक नहीं आ सकते हैं उनका घर पर ही जाकर टीकाकरण किया जाए तथा जो चलने फिरने में सक्षम हो उनका नजदीकी साईट पर टीकाकरण करवाया जाए। इसके साथ ही 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों हेतु चकराता, कालसी, त्यूनी क्षेत्रों में टीकाकरण साईट बढाई जाए। वर्चुअल बैठक में बताया गया कि आज दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र हरबर्टपुर में 22 दिव्यांगजनों का टीकाकरण किया गया।
जिलाधिकारी ने जनमानस से अपील करते हुए कहा कि कोविड से बचाव/सुरक्षा हेतु किया जा रहा टीकाकरण एकदम सुरक्षित है, जिसे सभी को अपनी बारी आने पर जरूर लगाना चाहिए। टीकाकरण से हम स्वयं एवं अपने परिवार तथा परिवार में छोटे-छोटे बच्चों को संक्रमण से सुरक्षित रखने में कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को टीकाकरण को लेकर कोई शंका हो तो इसके लिए टीकाकरण कर रहे चिकित्सकों से समाधान कर सकते हैं। उन्होंने कहा जितनी जल्दी सभी का टीकाकरण होगा उतनी ही जल्दी हम कोविड-19 बीमारी पर विजय प्राप्त कर लेंगे।जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को कोविड संक्रमण के निंयत्रण हेतु नियमित सर्विलांस कार्य सम्पादित करवाने, सीमा चैकपोस्ट पर आने वाले व्यक्तियों की सैम्पलिंग, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर की जाने वाली सैम्पलिंग की भी मॉनिटिरिंग की जाए। उन्होंने समस्त एमओआईसी को टीकाकरण के साथ ही सैम्पलिंग हेतु भी नियमित टीमें भेजते हुए सैम्पलिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सैम्पलिंग कार्यों में किसी प्रकार की ढिलाई ना हो। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में पुलिस के सहयोग से सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करवाने, अनिवार्यत: मास्क का उपयोग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मास्क ना पहने वालों एवं सोशल डिस्टेसिंग का उल्लघंन करने वालो के विरूद्ध मानकों के अनुरूप सख्त कार्यवाही की जाए।
इसके अलावा अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा आशारोड़ी चैकपोस्ट पर बनाए गए सैम्पलिंग केन्द्र, नगर मजिस्टेऊट द्वारा विभिन्न काम्पलेक्स एवं माल्स, उप जिलाधिकारी विकासनगर एवं कालसी द्वारा क्षेत्रान्तर्गत बाजारों में अवस्थित दुकानों का निरीक्षण किया तथा बाजार में आ रहे लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं सेनिटाइजेशन के लिए जागरूक किया गया।
जिलाधिकारी डॉं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 114 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 109909 हो गयी है, जिनमें कुल 105465 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 476 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 3392 सैम्पल भेजे गए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 38 एवं एसडीआरएफ द्वारा 12 तथा विभिन्न विकासखण्डों में 41 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज 56022 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया जिनमें 07 व्यक्तियों में कोविड संक्रमण के लक्षण पाए गए। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे व्यक्तियों एवं वृद्धजनों की सहायता हेतु स्थापित हेल्पलाईन पर आज कोई कॉल प्राप्त नही हुई। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 57 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। आज नगर क्षेत्र में कुल 1.22 लाख तथा अब तक कुल 21.72 लाख आईवरमैक्टिन दवा का वितरण बीएलओ के माध्यम से किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!