उत्तराखंड

एसटीएच में जल्द लगेगा नया सेंट्रल एसी सिस्टम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

हल्द्वानी। ड सुशीला तिवारी अस्पताल (एसटीएच) में जल्द नया सेंट्रल एसी सिस्टम लगने की उम्मीद जगी है। मंडी परिषद उत्तराखंड ने सेंट्रल एसी के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट ( डीपीआर) तैयार कर कलेज प्रबंधन को सौंप दी है। कई साल पुराने सेंट्रल एसी सिस्टम में कई खामियां आने से अस्पताल प्रबंधन के साथ ही मरीजों को दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। एसटीएच का 1996 में निर्माण किया गया। तब यहां 180 टन का सेंट्रल एसी सिस्टम लगा था। 2004 में मेडिकल कलेज बनने और मरीजों की संख्या बढ़ने पर यहां 120-120 टन के सेंट्रल एसी सिस्टम लगाए गए। मरीजों के लगातार दबाव और बेड की संख्या बढ़ने पर एसी की कार्य क्षमता लगातार घटने लगी। 2015 के बाद से सेंट्रल एसी सिस्टम के एक हिस्से ने काम करना बंद कर दिया। बेहद पुराना होने की वजह से इसके पार्ट्स मिलना भी मुश्किल हो रहा है। 2018 में अस्पताल प्रबंधन ने नया नया सेंट्रल एसी सिस्टम लगाने को लेकर शासन को पत्र लिखा था। लेकिन मामला ठंडा बस्ते में पड़ा रहा। मामले के अखबार में प्रकाशित होने के बाद शासन ने 240 टन का नया सेंट्रल एसी सिस्टम लगाने के आदेश जारी कर दिए थे। कालेज प्रबंधन ने मंडी परिषद उत्तराखंड को इसकी डीपीआर तैयार करने को कहा था। एक जनवरी को मंडी परिषद ने कलेज प्रबंधन को डीपीआर सौंप दी है। अब कलेज प्रबंधन डीपीआर शासन को भेजेगा, ताकि जल्द से जल्द सेंट्रल एसी लगाने का काम शुरू हो सके।
ओटी और आईसीयू में लगाने पड़े थे पंखेरू बीती गर्मियों में एसटीएच का सेंट्रल एसी सिस्टम बैठ गया था। तब चलते अपरेशन थिएटर और आईसीयू में पंख तक चलाने पड़े थे। अस्पताल की टेक्निकल टीम ने किसी तरह स्थिति को संभाला था।
सेंट्रल एसी लगाने को लेकर शासन से पूर्व में सहमति मिली थाी। मंडी परिषद में इसकी डीपीआर तैयार कर दी है। डीपीआर में कुछ संशोधन कर जल्द शासन को भेजा जाएगा, ताकि आगामी गर्मी से पहले अस्पताल में सेंट्रल एसी लग सके। -ड़ अरुण जोशी, प्राचार्य राजकीय मेडिकल कलेज हल्द्वानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!