उत्तराखंड

सरकारी राशन की दुकानों से मिलेगा अब टेक होम राशन और कुक्ड फूड

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। आंगनबाड़ी केंद्र की माता समिति के माध्यम से वितिरत होने वाला टेक होम राशन और कुक्ड फूड अब सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से दिया जाएगा। इसकी प्रक्रिया अंतिम चरणों में है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने ऊधम सिंह नगर के सभी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों के सूचना शासन को भेज दी है। उन्होंने बताया कि यह केंद्र सरकार की योजना है। जिसमें एफसीआई और राज्य सरकार के बीच एमओयू साइन होना बाकी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह वर्ष मोटा अनाज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।
निदेशालय महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग ने राज्य के समस्य जिला कार्यक्रम अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभागों को पत्र जारी कर योजना की जानकारी दी है। पत्र से गेंहू आधारित पोषाहार कार्यक्रम के संचालन और क्रियान्वयन की जानकारी दी गई है। जिसमें गेहूंध्चावल फर्टीफाइड एवं मोटा अनाज भारत सरकार की ओर से अनुपूरक पोषाहार कार्यक्रम में दिया जाएगा। राज्य में लागू वर्तमान व्यवस्था से हटकर अब गेहूं आधारित पोषाहार कार्यक्रम आंगनबाड़ी केंद्रों से लाभार्थियों को दिया जाएगा। यह योजना पांच दिसंबर से लागू की गई है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह ने बताया कि मोटा अनाज जिसमें मडुवा, मोटी दालें शामिल हैं। उसकी राज्य में क्या उपलब्तधता है यह देखा जा रहा है। इसमें लाभार्थी को माह में तीन किलो चावल, दो किलो गेहूं जो कि फोर्टिफाइड होगा इसके अलावा एक किलो मंडुवा दिया जाएगा। जो उपलब्धता के अनुसार मोटा अनाज होगा।
खटीमा में 14827 लोगों को मिलेगा योजना का लाभ
खटीमा। खटीमा में इस योजना का लाभ 14827 लोगों को मिलेगा। इसमें छह माह से तीन वर्ष के बच्चे, धात्री व गर्भवती महिलाएं, तीन वर्ष से छह वर्ष तक के बच्चे शामिल हैं। इनको प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूं, चावल व मोटा अनाज दिया जाएगा।
नवंबर तक दिया गया कुक्ड फूड
नवंबर तक तीन वर्ष से छह वर्ष तक के आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों को कुक्ड फूड दिया गया है। टीएचआर का जो भी राशन वितरित किया गया है। उसका बजट आने के बाद धनराशि माता समितियों को जारी की जाएगी। अब आगे केंद्र सरकार की योजना के अनुरूप ही पांच किलो राशन का वितरण किया जाएगा।
– उदय प्रताप सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!