कोटद्वार-पौड़ी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

स्कूली बच्चों ने दी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ व आजादी का 77वां अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान पौड़ी के कण्डोलिया मैदान में एकसाथ 76 ध्वजारोहण करते हुए इतिहास रचा गया। तिरंगे और रंगोलियों के रंगों में सरोबार कण्डोलिया मैदान में देशभक्ति के ऊपर स्कूली बच्चों द्वारा दी गयी अनोखी सांस्कृतिक प्रस्तुति ने सार्वजनिक समारोह में चार चांद लगा दिए।
एक साथ 76 ध्वजारोहरण में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेते हुए गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत और विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर रहे स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी ने ध्वजारोहरण का नेतृत्व किया। मुख्य अतिथि सांसद गढ़वाल ने कहा कि एक साथ 76 ध्वजारोहण करना बड़े गर्व की बात है। कहा कि देश के जिन रणबांकूरों ने देश पर अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया हमें उनके योगदान को विस्मृत नहीं होने देना है। कहा कि हम आजादी के 77वें अमृत महोत्सव के अवसर पर देश के असली हीरों को सामने ला रहे हैं, गुलामी मानसिकता के किसी भी पद् चिन्ह् को मिला रहे हैं। विशिष्ट अतिथि स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी ने कहा कि जो देश पर मर मिटे उन्हीं की बदौलत हम आज खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। इसीलिए उनके योगदान को हमेशा याद रखना होगा। इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान, अपर आयुक्त नरेंद्र सिंह कुरियाल, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, डीएफओ स्वप्निल अनिरूद्व, नगर पालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम, अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, परियोजना निदेशक डीआरडीए संजीव कुमार रॉय, ब्लॉक प्रमुख पौड़ी दीपक खुगशाल, जिला विकास अधिकारी मनविन्दर कौर, मुख्य कोषाधिकारी गिरीश चंद्र सहित सुषमा रावत, कमला रावत आदि मौजूद रहे।

लघु फिल्म में बीआर मॉर्डन स्कूल को मिला प्रथम पुरस्कार
समारोह में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 13 अगस्त को आयोजित की गयी क्रॉस कंट्री दौड़ में अंडर-14 बालक-बालिका वर्ग, अंडर-18 बालक-बालिका वर्ग तथा ओपन पुरूष व महिला वर्ग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही स्वतंत्रता संग्राम में जनपद के स्वतंत्रता सैनानी व शहीदों की थीम पर आधारित लघु फिल्म में प्रथम पुरस्कार बीआर मॉर्डन स्कूल पौड़ी, द्वितीय पुरस्कार सेन्ट थॉमस स्कूल पौड़ी तथा तृतीय पुरस्कार राजकीय इण्टर कॉलेज पौड़ी को प्रदान किये गये।

डीएम ने कलेक्ट्रेट परिसर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज
सक्रिय और कर्तव्यनिष्ठ कार्मिक बनने का दिया संदेश
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान द्वारा स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण किया। उन्होंने देश के बलिदानियों की अंतिम छोर पर बैठे आदमी के आंसु पोंछने की प्रेरणा को साकार करने के लिए सक्रिय और कर्तव्यनिष्ठ कार्मिक बनने का दिया संदेश। वहीं स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ पर अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल नरेंद्र सिंह कुरियाल ने कार्यालय में ध्वजारोहण किया।
डीएम ने आजादी के दौरान उपजी विभिन्न विचारधाराओं, निर्णायक कारकों तथा स्थानीय स्तर पर आजादी की मशाल थामने वाले रणबांकूरों के योगदान पर चर्चा की। उन्होंने आजादी की लड़ाई में उत्तराखंड के साथ ही विभिन्न प्रजामंडल आंदोलनों को स्मरण कराते हुए कहा कि हमें देश पर मर-मिटने वाले हीरों की कहानियों को अपनी अगली पीढ़ी को पहुंचाते रहना चाहि, ताकि हमारे बच्चे उनसे प्रेरणा ले सके। उन्होंने कहा कि हमारे पड़ोस में पाकिस्तान-अफगानिस्तान में लोकतंत्र पर अनेक आघात हुए, लेकिन हमारा लोकतंत्र आज भी दुनियां के लिए आदर्श बना हुआ है तो इसके पीछे राष्ट्र निर्माण की वही प्रेरणा और सपने हैं जो हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखे थे। उन्होंने कहा कि हमें बतौर अधिकारी और सरकारी कार्मिक यह सोचना चाहिए कि हम अपने दायित्वों को किस तरह से बेहतर तरिके से संपादित कर सकें, ताकि जनता का हमारे ऊपर विश्वास ना केवल बना रहे बल्कि और मजबूती बने। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय ने कहा कि हमें कुर्सी मिलने पर निर्बल वर्ग के प्रति हमें अपना कर्तव्य नहीं भूलना चाहिए। हमें आजादी के पूर्व तथा आजादी के पश्चात आज की तिथि तक क्या बदलाव आये हैं उनका भी तुलनात्मक अध्ययन करते हुए शासन-प्रशासन को जनकेन्द्रित कैंप बनाया जा सके इस पर ध्यान लगाना चाहिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, उपजिलाधिकारी मुक्ता मिश्रा, अबरार अहमद, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!