देश-विदेश

बिहार में दूसरे दिन भी रेलवे अभ्घ्यर्थियों का बवाल: नवादा में इंजन जलाया, ट्रैक से क्लिप उखाड़े, सीतामढ़ी में पुलिस फायरिंग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पटना, एजेंसी। रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा में किए गए बदलाव व रिजल्घ्ट में कथित धंधली के विरोध में मंगलवार को दूसरे दिन भी बिहार में छात्रों का हंगामा-प्रदर्शन जारी रहा। पटना, आरा, बक्घ्सर, नवादा व बिहारशरीफ आदि कई जगह छात्रों ने जमकर हंगामा किया। छात्रों ने गया-नवादा रेलखंड पर करीब दो किलोमीटर तक ट्रैक से क्लिप उखाड़ डाले। बिहारशरीफ स्घ्टेशन पर छात्रों के प्रदर्शन के कारण दिल्ली की ओर जाने वाली श्रमजीवी एक्सपेस डेढ़ घंटे तक आउटर सिग्नल पर खड़ी रही। उग्र छात्रों ने नवादा रेलवे स्टेशन पर पथराव तथा रेल थाना पर हमला कर दिया तो बक्सर में हावड़ा-दिल्ली रेल पथ जाम रखा। हंगामा की सूचना मिलने पर जगह-जगह पुलिस व प्रशासन के वरीय अधिकारी पहुंचे।
प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने बताया कि वे रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में किए गए बदलाव का विरोध कर रहे हैं। 2019 में फार्म भरे गए थे, लेकिन तय समय पर परीक्षा नहीं हुई। अब अचानक रेलवे ने नोटिस जारी कर कहा है कि ग्रुप डी की परीक्षा एक नहीं, बल्कि दो होगी। यह फैसला छात्रों के हित में नहीं है। छात्र एक परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। इस फैसले से उन्हें परेशानी झेलनी पड़ेगी। पहले से ही देरी हो गई है और अब ऐसे में दो परीक्षाएं आयोजित किए जाने से न जाने कितने साल और लग जाएंगे। प्रदर्शनकारी छात्रों का यह भी आरोप है कि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एनटीपीसी परीक्षा के रिजल्ट में धांधली की गई है। आरआरबी ने जिन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था, उनमें सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर, ट्रैफिक असिस्टेंट, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट समेत 13 पद शामिल हैं। इनके रिजल्ट में धांधली बरती गई है।
आज सुबह बड़ी संख्या में छात्रों का समूह बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर पहुंच गया। इन लोगों ने अप व डाउन ट्रैक को जाम कर दिया। इस वजह से नई दिल्घ्ली जा रही श्रमजीवी एक्घ्सप्रेस को आउटर सिग्घ्नल पर रोकना पड़ा।श्रमजीवी एक्सप्रेस साढ़े आठ बजे से आउटर सिग्नल पर खड़ी रही। करीब 10 बजे ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ। आरपीएफ व जीआरपी के अधिकारियों ने समझाने का प्रयास किया लेकिन छात्रों का हंगामा थम नहीं रहा था। बाद में एएसडीएम पंकज मुकुल मणि ने छात्रों को समझा-बुझाकर प्रदर्शन को समाप्त करवाया। छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर पोल रख दिया था। स्थिति को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया।
आरआरबी-एनटीपीसी की परीक्षा में धांधली का आरोप लगाते हुए बक्सर में कई छात्रों और अभ्यर्थियों ने हावड़ा-दिल्घ्ली रेल पथ को जाम कर दिया। उग्र छात्रों ने बक्घ्सर में डाउन अहमदाबाद-बरौनी एक्घ्सप्रेस तथा पटना-झाझा पैसेंजर सहित कई ट्रेनों को रोका। वहीं अलग-अलग स्टेशनों पर कई ट्रेनें घंटों खड़ी रहीं। छात्रों ने दूसरे दिन भी आरा स्टेशन पर पटना-डीडीयू रेल खंड को जाम किया। इससे रेल परिचालन घंटों बाधित रहा।
नवादा स्टेशन पर छात्रों ने उपद्रव के दौरान तोड़फोड़ व आगजनी की। उग्र छात्रों ने नवादा स्टेशन पर पथराव तथा रेल थाना पर हमला किया। पथराव में जिला पुलिस बल के एक जवान रविंद्र सिंह जख्मी हुए हैं। उन्घ्होंने रेलवे ट्रैक मेंटेनेंस इंजन में आग लगा दी। रेलवे ट्रैक को भी नुकसान पहुंचाया। इतना ही नहीं, आग बुझाने पहुंची दमकल पर भी पथराव किया। उन्घ्होंने रेलवे ट्रैक पर लगे पेंडू क्लिप भी कबाड़ दिए।
सीतामढ़ी में रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एनटीपीसी परीक्षा के रिजल्ट में गड़बड़ी के आरोप को लेकर छात्रों ने जमकर बवाल काटा। पुलिस के बल प्रयोग से छात्र बेकाबू हो गए। दोनों तरफ से भिड़ंत के दौरान छात्रों ने जमकर पथराव किया। इस दौरान कई छात्र व पुलिसकर्मी तथा डुमरा के अंचलाधिकारी जख्घ्मी हो गए। कुछ मीडियाकर्मी भी जख्मी हो गए। उग्र भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग की। समस्घ्तीपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने रिजल्ट में संशोधन की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने गत दिनों एनटीपीसी के प्रकाशित रिजल्ट में व्यापक गड़बड़ी का आरोप लगताते हुए विरोध जताया।
इसके पहले सोमवार को पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर भी सैकड़ों छात्रों ने जमकर बवाल काटा। पुलिस ने उनपर आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। इससे उग्र होकर उपद्रवियों ने कोचिंग कांप्लेक्स में जाकर ट्रेनों में तोड़फोड़ की व पटना-कुर्ला एक्सप्रेस की एक बोगी में आग लगा दी। इसके बाद पटना राजधानी और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस समेत छह ट्रेनों को रद करना पड़ा। जबकि, छह ट्रेनों के मार्ग बदले गए। सात घंटे तक राजेंद्र नगर टर्मिनल रणक्षेत्र में तब्दील रहा। पटना जंक्शन से पहली ट्रेन मोकामा के लिए सवारी गाड़ी रात 10रू22 बजे रवाना हो सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!