देश-विदेश

शरद पवार के आवास पर विपक्षी नेताओं की बैठक, दिग्विजय सिंह बोले- एश्ट को लेकर देश में शंका

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी स्थित आवास पर विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई। इस बैठक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन मशीन के मुद्दे पर तमाम नेताओं ने अपनी बात रखी।
शरद पवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल, वाम नेता डी राजा, समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव, एनसीपी सांसद प्रभुल्ल पटेल, सुप्रिया सुले समेत कई नेता उपस्थित रहे।
दिग्विजय सिंह ने कहा कि रिमोट ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। उस समय लगभग सभी ने रिमोट एश्ट के माध्यम से चुनाव कराने पर असहमति जताई थी। वे डेमो देना चाहते थे, लेकिन वह भी ठुकरा दिया गया। एश्ट को लेकर देश में शंका है।
उन्होंने कहा कि यहां मौजूद सभी राजनीतिक दलों के बीच यह सहमति बनी है कि हमें चुनाव आयोग से सवाल पूछने की जरूरत है।
कपिल सिब्बल ने कहा कि जब भी ईवीएम में खराबी आती है, वोट भाजपा को जाता है। ये भ्रम सिर्फ राजनैतिक दलों को नहीं है, ये भ्रम जनता में फैल चुका है इसलिए हमने फैसला किया है कि हम चुनाव आयोग के पास जाएंगे और हमारे सवालों के लिखित में जवाब मांगेंगे।
उन्होंने कहा कि दुनिया की किसी भी मशीन के साथ छेड़छाड़ हो सकती है और कोई साइंस या कोई एक्सपर्ट यह नहीं कह सकता कि मशीन के साथ छेड़छाड़ नहीं होती। इसीलिए किसी भी लोकतांत्रिक देश में वोटिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीन का इस्तेमाल नहीं होता।
उल्लेखनीय है कि विपक्षी नेताओं की इस बैठक से तृणमूल कांग्रेस (ळटउ) ने दूरियां बनाई हैं। इस बैठक में टीएमसी का कोई भी नेता शामिल नहीं हुआ। दरअसल, बैठक ईवीएम की विश्वसनीयता मुद्दे पर बुलाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!