पाकिस्तान और चीन को राजनाथ सिंह ने दी चेतावनी- भारत के आत्म सम्मान पर चोट नहीं करेंगे बर्दाश्त

Spread the love

नई दिल्ली, एजेंसी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज हैदराबाद के डंडुीगल में एयर फोर्स अकादमी में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अब भारत आतंकवादियों के खिलाफ देश के भीतर ही नहीं बल्की सीमा पर जाकर भी जवाब देता है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना ने बालकोट में प्रभावी कार्रवाई करते हुए दुनिया को भारतीय सेना की मजबूती को प्रदर्शित किया है। यही नहीं उन्होंने इस दौरान 1971 में लोंगेवाला की लड़ाई से लेकर बालाकोट हवाई हमले तक जिक्र किया।
रक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि पश्चिमी सेक्टर में पाकिस्तान से लगती सीमाओं पर आए दिन हमारा पड़ोसी कुछ ना कुछ नापाक हरकतें करता रहता है। पाकिस्तान ने एक नहीं बल्कि चार युद्वों में मात खाने के बाद भी पाकिस्तान आतंकवाद के जरिए एक प्रक्सी वर लड़ रहा है।
यही नहीं रक्षा मंत्री ने चीन को भी करारा जवाब दिया। राजनाथ ने कहा कि उत्तरी क्षेत्र में हाल ही में भारत-चीन गतिरोध के बारे में सभी को पता है। कोरोना सकंट के समय भी चीन यह रवैया उस देश की नीयत को प्रदर्शित करता है। उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि हमने यह दिखा दिया है कि भारत कमजोर देश नहीं है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक चौनल के जरिए बातचीत जारी है।
उन्होंने कहा कि भारत शांति चाहता है ना की संघर्ष। यही नहीं पाकिस्तान और चीन को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि लेकिन शांति का मतलब यहा नहीं है कि देश के स्वाभिमान पर किसी भी तरह की चोट हम बदर्शत करेंगे। हम किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। आगे उन्होंने कहा कि आप जिस संगठन के अंग है उसका एक गौरवशाली इतिहास रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!