देश-विदेश

घरेलू विफलताओं से ध्यान भटकाने के लिए भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहा पाकिस्तान : विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। पाकिस्तान की भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करने की पुरानी आदत है। अक्सर पाक कुछ ना कुछ ऐसा करता है, जिसके चलते भारत को लेकर उसके ना- पाक इरादे सामने आते रहते हैं। वहीं सोमवार को विदेश मंत्रालय ने एक रिपोर्ट सामने रखी, जिसमें कहा गया कि पाकिस्तान घरेलू विफलताओं से ध्यान भटकाने के लिए भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहा है।
एमईए 2022 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तान प्रायोजित सीमा पार आतंकवाद में कोई कमी नहीं आई है। वहीं, इस्लामाबाद ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के पीड़ितों के परिवारों को न्याय दिलाने में अभी तक गंभीरता नहीं दिखाई है। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, भारत के लगातार आग्रह के बावजूद कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ आतंकवाद के लिए अपनी मिट्टी या क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति नहीं देने की अपनी जनवरी 2004 की प्रतिबद्घता का सम्मान करता है, भारत में सीमा पार आतंकवाद, घुसपैठ और हथियारों की अवैध तस्करी में कोई कमी नहीं आई है।
रिपोर्ट में कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंधों की इच्छा रखता है और नई दिल्ली की निरंतर स्थिति यह रही है कि आतंकवाद और हिंसा से मुक्त माहौल में यदि कोई मुद्दे हो, तो द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाना चाहिए। साथ ही उसने कहा कि इस तरह के अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है।
विदेश मंत्रालय ने कहा, श्भारत ने पूरी तरह से पाकिस्तान के सभी कार्यों और बयानों को खारिज कर दिया है, जो भारत के लिए पूरी तरह से आंतरिक हैं।श् इसमें आगे कहा गया है कि दोनों देशों के बीच एक बड़ी समझ है कि जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इससे जुड़े मामले देश के आंतरिक हैं। साथ ही डम्। ने यह भी कहा कि पाकिस्तान भारत को बदनाम करने और अपनी घरेलू राजनीतिक और आर्थिक विफलताओं से ध्यान हटाने के लिए श्शत्रुतापूर्ण और मनगढ़ंत प्रचारश् में लगा हुआ है।
विदेश मंत्रालय ने उल्लेख किया कि भारत लगातार द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मंचों पर सीमा पार आतंकवाद और आतंकवादी घुसपैठ को पाकिस्तान के निरंतर समर्थन का मुद्दा उठाता है। इस तरह के आउटरीच में, पकड़े गए आतंकवादियों के पाकिस्तानी मूल के बारे में विश्वसनीय जानकारी भी साझा की जाती है।श् विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंधों की इच्छा रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!