देश-विदेश

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर के संवैधानिक अधिकार पर जताया संदेह की तल्घ्ख टिप्पणियां

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट (च्ांपेजंदश्ेैनचतमउम ब्वनतज) ने सोमवार को नेशनल असेंबली (टंजपवदंस ।ेमउइसल) के डिप्टी स्पीकर की ओर से अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने और उसके बाद संसद को भंग करने के मामले में सुनवाई को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया। हालांकि इस दौरान सर्वोच्घ्च अदालत ने कई महत्घ्वपूर्ण टिप्घ्पणियां की। पाकिस्घ्तानी अखबार डान की रिपोर्ट के मुताबिक सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति इजाजुल अहसन ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाही में नियमों का उल्लंघन हुआ है।
न्यायमूर्ति बंदियाल ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले बहस कराए जाने का कानून में स्पष्ट रूप से उल्लेख है लेकिन ऐसा नहीं कराया गया। वहीं सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने कहा कि अदालत सुनवाई समाप्त करने से पहले सभी पक्षों के प्रतिनिधियों को सुनेगी। साथ ही इस मुद्दे पर श्उचित आदेशश् जारी करेगी। इसके साथ ही मुख्य न्यायाधीश ने पूर्ण पीठ की मांग वाली विपक्ष की याचिका को खारिज कर दिया।
मामले पर सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट की इस बेंच में चीफ जस्टिस उमर अता बंदियाल, जस्टिस इजाजुल अहसन, जस्टिस मजहर आलम खान मियांखेल, जस्टिस मुनीब अख्तर और जस्टिस जमाल खान मंडोखाइल शामिल हैं। मामले में राष्घ्ट्रपति आरिफ अल्वी, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन समेत सभी राजनीतिक दलों को प्रतिवादी बनाया गया है। नेशनल एसेंबली के डिप्टी स्पीकर के फैसले को लेकर सरकार और विपक्ष के वकीलों ने अपनी अपनी दलीलें सर्वोच्घ्च अदालत में पेश कीं।
डान की रिपोर्ट के मुताबिक न्यायमूर्ति अख्तर ने नेशनल एसेंबली की ओर से पारित किए गए फैसले के लिए डिप्टी स्पीकर के संवैधानिक अधिकार पर संदेह जताया। उन्होंने कहा कि मेरी राय में केवल स्पीकर को ही यह फैसला पारित करने का अधिकार था। डिप्टी स्पीकर तो अध्घ्यक्ष की अनुपस्थिति या अनुपलब्घ्धता पर सत्र की अध्यक्षता करते हैं। संयुक्त विपक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्घ्ता फारूक एच नाइक ने सर्वोच्घ्च अदालत से इस मामले पर शीघ्र फैसला सुनाने की गुहार लगाई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!