पांच सेमी. सीना फुलाने में युवाओं की फूल रही सांस

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। युवाओं में फौज में भर्ती होने की ललक तो है, लेकिन सीना धोखा दे रहा है। कई युवा सेना में तय मानकों के अनुरूप सीने की चौड़ाई न होने के कारण बाहर हो रहे हैं तो कई के फेफड़े सीना फुलाने के दौरान धोखा दे रहे हैं। गढ़वाल मंडल के पौड़ी, टिहरी, रूद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी के युवाओं का सीना सिकुड़ता जा रहा है। आलम यह है कि पांच सेमी सीना भी नौजवान नहीं फुला पा रहे हैं। कोटद्वार में चल रही सेना भर्ती रैली में दौड़ पास करने के बाद कई युवा चेस्ट में बाहर हो रहे है।
रविवार को कोटद्वार के कौड़िया कैम्प में आयोजित भत्र्ती रैली के दौरान यह बात सामने आई। पहाड़ के युवाओं की पहली पसंद सेना है। नतीजा, भर्ती रैली में हजारों की तादाद में युवा पहुंचते हैं, लेकिन कई युवाओं का सीना धोखा दे जाता है। कुछ युवाओं में तय मानकों के अनुरूप सीने की चौड़ाई तो होती है, लेकिन वे सीना नहीं फुला पाते। सीने के फुलाव के पीछे तर्क यह है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनाती के दौरान जवान को सांस लेने या ऑक्सीजन की कमी होने पर किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। लेकिन, भर्ती के लिए निर्धारित मापदंड को भी अधिकांश युवा पूरा नहीं कर पा रहे है। कई युवा सेना में तय मानकों के अनुरूप सीने की चौड़ाई न होने के कारण बाहर हो रहे हैं तो कई के फेफड़े सीना फुलाने के दौरान धोखा दे रहे हैं। नतीजा, भर्ती रैली में प्रतिदिन हजारों की तादाद में युवा पहुंच रहे हैं, लेकिन किसी का सीना धोखा दे जाता है तो किसी के घुटने। कुछ युवाओं में तय मानकों के अनुरूप सीने की चौड़ाई तो होती है, लेकिन वे सीना नहीं फुला पाते। सेना भर्ती कार्यालय लैंसडौन के भर्ती निदेशक कर्नल विनीत वाजपेयी ने बताया कि भर्ती रैली में दौड़ पास करने के बाद अधिकांश अभ्यर्थी सीने की माप के दौरान फेल हो रहे है। क्योंकि कई युवाओं के सीने की माप निर्धारित मापदंडों के अनुरूप नहीं है तो कई युवा सीना नहीं फुला पा रहे है। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती के दौरान सीने की चौड़ाई व घुटनों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। कुछ युवाओं का सीना मानकों के अनुरूप होता है, लेकिन जब सीने को फुलाने की बात आती है तो दम निकल जाता है। कर्नल विनीत वाजपेयी ने बताया कि अधिकांश युवा सेना भर्ती की तैयारी के दौरान दौड़ पर विशेष ध्यान देते है, लेकिन वह सीने की चौड़ाई पर ध्यान नहीं देते है। उन्होंने सेना में भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं को दौड़ के साथ व्यायाम करने की सलाह दी है।

यह हैं मानक
कोटद्वार। सेना भर्ती के लिए बिना फुलाए सीने की चौड़ाई 77 सेमी. होनी चाहिए व फुलाने के दौरान सीने की चौड़ाई 82 सेमी. होनी चाहिए। सीने को पांच सेंटीमीटर फुलाना अनिवार्य होता है। साथ ही सावधान की मुद्रा में घुटने आपस में नहीं मिलने चाहिए।

दलालों के बहकावे में कोई न आए
कोटद्वार। सेना भर्ती कार्यालय लैंसडौन के भर्ती निदेशक कर्नल विनीत वाजपेयी ने युवाओं से कहा कि जो भी युवा योग्य होगा उसका सिलेक्शन होगा। इसलिए किसी भी दलाल के बहकावे में नहीं आएं। यहां ही नहीं पूरे देश में सेना की भर्ती पारदर्शिता से की जाती है।

सेना भर्ती से बाहर कर रहीं मेडिकल से जुड़ी छोटी गलतियां
कोटद्वार। सेना भर्ती में मेडिकल से जुड़ी छोटी गलतियां युवाओं को भारी पड़ रही है। शारीरिक फिटनेस और नापतोल में कड़ी मेहनत करके प्रतिभागी मेडिकल चेकअप तक पहुंचते हैं, लेकिन छोटी-छोटी गलतियों के कारण प्रतिभागी मेडिकल चेकअप के दौरान रिजेक्ट हो रहे हैं। मेडिकल चेकअप में युवाओं को कम दिखने के कारण भी रिजेक्ट किया जा रहा है। जबकि उनकी आंखें सही होती हैं। आंखों की कमी के कारण पहले कई प्रतिभागी रिजेक्ट किए गए है। वहीं ज्यादातर प्रतिभागियों के चलते समय दोनों पैरों के घुटने आपस में मिलते हैं। इसके कारण उन्हें मेडिकल चेकअप में रिजेक्ट कर दिया जाता है। मेडिकल चेकअप में चलते समय घुटने मिलने के कारण अभ्यर्थियों को रिजेक्ट किया जा रहा है। सेना भर्ती कार्यालय लैंसडौन के भर्ती निदेशक कर्नल विनीत वाजपेयी ने बताया कि कान की सफाई, नाक में इंफेक्शन, पैरों के घुटने आपस में मिलने व आंखों में धब्बे होने की वजह से मेडिकल चेकअप में अभ्यर्थी अधिक संख्या में बाहर हो रहे है। उन्होंने बताया कि मेडिकल चेकअप के दौरान सबसे ज्यादा कानों की सफाई न होने के कारण प्रतिभागी रिजेक्ट किए जा रहे हैं। प्रतिभागियों के कानों में गंदगी मिल रही है। जिस कारण अभ्यर्थी रिजेक्ट हो रहे है। इसके पीछे प्रतिभागियों की लापरवाही है। ज्यादातर प्रतिभागी कानों की सफाई नहीं करवाते। अगर भर्ती में आने से एक दिन पहले भी डॉक्टर से सफाई करवा लें तो यह परेशानी नहीं आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!