बिग ब्रेकिंग

पांच राज्यों के हाई कोर्ट में एक भी महिलाा जज नहीं, इंडियन जस्टिस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के तमाम राज्यों में महिला जजों की नियुक्ति को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा महिला जज तेलंगाना राज्य में नियुक्त हैं, जबकि सबसे कम झारखंड में हैं। इसके अलावा, पांच ऐसे भी राज्य हैं जहां अगस्त, 2020 तक हाई कोर्ट में एक भी महिला जज नियुक्त नहीं की गई है।
इंडियन जस्टिस रिपोर्ट के दूसरे संस्करण में कहा गया है कि तेलंगाना में अधीनस्थ न्यायालयों में सबसे ज्यादा 46़2 फीसद महिला जज नियुक्त हैं। वहीं, झारखंड में अधीनस्थ न्यायालयों में सबसे कम 12़1 फीसद महिला जजों की नियुक्ति की गई है, जबकि पांच राज्यों की हाई कोर्ट में एक भी महिला जज को नियुक्त नहीं किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च न्यायालयों में महिला न्यायाधीशों की हिस्सेदारी औसतन 11 फीसद से बढ़कर 13 फीसद हो गई है, जबकि, अधीनस्थ न्यायालयों में यह 28 फीसद से बढ़कर 30 फीसद हो गई है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि दो साल की अवधि में, 12 उच्च न्यायालयों और 27 अधीनस्थ अदालतों में महिला जजों की हिस्सेदारी में इजाफा हुआ है। इसका मतलब यह है कि अधीनस्थ न्यायालयों में तीन में से एक महिला जज है। वहीं, उच्च न्यायालयों में नौ न्यायाधीशों में से एक महिला न्यायाधीश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!