बिग ब्रेकिंग

प्रत्येक विकासखंड में किया जाएगा कलस्टर आधारित उद्यानीकरण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जनपद पौड़ी गढ़वाल के प्रत्येक विकासखंड में कलस्टर आधारित उद्यानीकरण किया जाएगा। इसके अलावा जनपद में राजस्व विभाग के भवनों की जर्जर स्थिति सुधारी जाएगी। नवनियुक्त डीएम विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि जनपद में आधे से अधिक राजस्व भवनों की स्थिति दयनीय है। उपजिलाधिकारियों को सभी राजस्व पुलिस चौकियों का निरीक्षण कर राजस्व भवनों की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी गई है। भवनों की मांग के अनुरुप उनमें सुधार के कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले में मात्र दो स्थाई तहसीलदार सेवारत हैं। जबकि तहसीलदार के 13 पद सृजित हैं। शासन से अन्य पदों पर नियुक्ति की मांग की जाएगी।
शुक्रवार को मुख्यालय पौड़ी में नवनियुक्त जिलाधिकारी पौड़ी विजय कुमार जोगदंडे ने विधिवत पदभार संभाला। इस दौरान उन्होंने कार्यालय परिसर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि जनपद में उद्यम, उद्यानीकरण व पर्यटन की बड़ी संभावनाएं हैं। जो लोगों को रोजगार देने में भी अहम कड़ी साबित होंगे। जिले के प्रत्येक विकासखंड में कलस्टर आधारित उद्यानीकरण किया जाएगा। ग्रोथ सेंटर स्थापित कर उनमें विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की जाएंगी। जिले में कोटद्वार को छोड़ अन्य हिस्सों में उद्यम स्थापित नहीं है। जिसको लेकर जिला उद्योग केंद्र के साथ मिलकर अन्य क्षेत्रों में उद्यम स्थापित किए जाएंगे। जोगदंडे ने कहा कि बासा होम स्टे योजना को लेकर जनपद में पहले ही बेहतर कार्य हुए हैं। जिन्हें विस्तार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर तेजी से कार्य चल रहा है। डीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्य की प्रगति जिले में संतोषजनक नहीं है। जल्द बैठक लेकर अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजस्व से जुड़े मामलो में उपजिलाधिकारियों को मासिक बैठक लेने के निर्देश दिए गए हैं। जिसकी जिला स्तरीय बैठक में समीक्षा की जाएगी। साथ ही राजस्व सहित अन्य विभागों के अधिकारी ग्राम स्तर पर भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान भी करेंगे। डीएम जोगदंडे ने कहा कि पूर्व डीएम की योजनाओ को अमलीजामा पहनाया जाएगा। बिना सूचना के मुख्यालय छोड़ने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को कड़े निर्देश दे दिए गए हैं। किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर एडीएम डॉ. एसके बरनवाल भी मौजूद रहे।

लंबे समय से जमे अधिकारियों के होंगे तबादले
जिलाधिकारी जोगदंडे ने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर भी सभी स्तरों पर तैयारी की जाएगी। तीन या इससे अधिक वर्षों से जनपद में तैनात अधिकारी व कर्मचारियों के तबादले की विभागीय उच्च अधिकारियों से अपील की जाएगी।

परिजनों को मिलेगी 2-2 लाख की सहायता राशि
पौड़ी। जिलाधिकारी जोगदंडे ने कहा कि विकासखंड पोखड़ा में वनाग्नि में जान गवाने वाले वन कर्मियों को 2-2 लाख की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओ को रोकने के लिए भी वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

डीएम ने किया कार्यालय का औचक निरीक्षण
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जनपद गढ़वाल के नवनियुक्त जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने जिला कलेक्टेज्ट परिसर में स्थापित कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर, कार्यालयों में उपस्थित पटल सहायकों से संपादित किए जाने वाले कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को कार्यालयों में सफाई व्यवस्था एवं मौजूद सामग्री की रख-रखाव व्यवस्थित रूप से करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने पटल सहायकों को निर्देशित किया के फाईलों को क्रमवार इनडेक्सन बनाकर रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को फाइलिंग के दौरान नोट शीट अनिवार्य रूप से बनाने को कहा। कार्यालयों में कार्यरत पटल एवं पटल सहायकों के नाम की पट्टिका लगाने के निर्देश दिये। रिकॉर्ड रूम निरीक्षण के दौरान पाया कि पत्रावली को गोश्वारे में अंकित क्रमानुसार नही रखा गया है, गोश्वारे में यह भी अंकित नहीं किया गया कि कौन सी पत्रावली कितने अवधि के लिए संचित की गई है, जिस कारण अभिलेखागार में संचित पत्रावली समयान्तर्गत विनिष्टिगरण नहीं किया गया है। जिस पर उन्होंने निर्देशित किया कि अभिलेखागार में संचित की जाने वाली सभी पत्रावलियों को नियामानुसार संचित की अवधि का अनिवार्य रूप से उल्लेख करने तथा फाईलों को बस्ते में गोश्वारे में अंकित क्रमानुसार रखने तथा जो भी पत्रावली तैयार की जाय उनकी अनिवार्य रूप से नोट शीट बनाऐगें। साथ ही अभिलेखागार में संचित पत्रावलियों का वीडिंग नियमावली के तहत वीडिंग/विनिष्टिकरण करने के दिशा निर्देश दिये। उन्होंने जिला पुस्तकालय, रिकार्ड रूम, निर्वाचन कार्यालय, आपदा प्रबंधन कार्यालय, भू-अभिलेख कार्यालय आदि का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर अपरजिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आनंद रतूड़ी, आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपेश काला, सहायक निर्वाचन अधिकारी विजय तिवारी, एएलआरओ, वैयक्तिक सहायक दीपक नेगी सहित संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!