कोटद्वार-पौड़ी

चिलचिताली धूप व लू कर रही बीमार, बढ़ने लगे मरीज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

राजकीय बेस चिकित्सालय के साथ ही निजी अस्पतालों में बढ़े मरीज
चिकित्सक दे रहे बुजुर्ग व बच्चों की सेहत का ध्यान रखने की सलाह
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: पिछले कुछ दिनों से बढ़ रही गर्मी आमजन को बीमार करने लगी है। यही कारण है कि राजकीय बेस चिकित्सालय के साथ ही निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने लगी है। शरीर को झुलसाने वाली धूप व लू के थपेड़े आमजन की सेहत को बिगाड़ने लगे हैं। अस्पतालों में अधिकांश मरीज उल्टी-दस्त, डिहाइड्रेशन व सर्दी-जुकाम, बुखार के पहुंच रहे हैं।
जैसे-जैसे महीना मई की ओर बढ़ रहा है, गर्मी भी प्रकोप दिखा रही है। शनिवार को कोटद्वार शहर का पारा 38 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। सुबह से ही तेज धूप के साथ गर्म हवाएं चल रही हैं। ऐसे में लोगों के शरीर पर इसका दुष्परिणाम पड़ रहा है। पिछले एक सप्ताह से राजकीय बेस चिकित्सालय में पांच सौ से अधिक मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। सुबह से अस्पताल में ओपीडी की पर्ची बनवाने वालों की लंबी-लंबी लाइनें नजर आ रही हैं। बेस चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डा.जेसी ध्यानी ने बताया कि गर्मी के मौसम में लोगों को सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। ऐसे मौसम में खानपान पर विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है। बुजुर्ग व बच्चों को दोपहर के समय घर से बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए।

बच्चे भी पड़ रहे बीमार

गर्मी के मौसम में बीमार होने वालों में बच्चों की संख्या भी बढ़ रही है। बड़ी संख्या में अस्पतालों में अभिभावक अपने बच्चों के साथ ओपीडी के बाहर खड़े आसानी से देखे जा सकते हैं। चिकित्सकों की माने तो बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, जिससे संक्रमण बीमारियां बच्चों को अपनी चपेट में ले लेती हैं। बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

इन का बातों का रखे ध्यान

1. बाहर धूप से आकर तुरंत ठंडा पानी न पीएं

2. ताजा खाना खाएं व बासी खाने से परहेज करें

3. धूप में सिर को कपड़े से ढक कर ही बाहर निकलें

4. फास्टफूड खाने से परहेज करें

5. अधिक से अधिक पानी पीएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!