कोटद्वार-पौड़ी

पौड़ी गढ़वाल में स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी भवन होंगे प्रकाशमान तो चौराहों पर बजेंगे राष्ट्रप्रेम के गीत समारोह के आयोजन को लेकर डीएम ने ली बैठक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जनपद पौड़ी गढ़वाल में स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी भवनों/इमारतों एवं स्वतंत्रता संग्राम के ऐतिहासिक स्मारकों को कम बोल्टेज के बल्बों (एल.ई.डी.) से प्रकाशमान किया जाएगा तथा नगर निगम कोटद्वार, नगर पालिका श्रीनगर एवं पौड़ी में 14 अगस्त की सांय 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक तथा 15 अगस्त को प्रात: 6 बजे से पूर्वाह् 11 बजे तक प्रमुख चौराहों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से देश प्रेम एवं देश भक्ति के गीतों का प्रसारण होगा।
यह बात स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को लेकर आज जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने विकास भवन सभागार, पौड़ी में हुई बैठक में कही गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के दिशा-निर्देशों के क्रम में 15 अगस्त को प्रात: 9 बजे सभी सरकारी/गैरसरकारी इमारतों पर संबंधित विभागाध्यक्ष/कार्यालयाध्यक्ष के द्वारा ध्वजारोहण, राष्ट्रगान किया जायेगा। जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय, पौड़ी में प्रात: 9.30 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा।

[pdf-embedder url=”https://dainikjayantnews.com/wp-content/uploads/2021/08/News-Ads.pdf” title=”News Ads”]
जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि समारोह स्थल पर कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। आयोजन स्थल पर सैनिटाइजर एवं मास्क की पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित नियमों का पालन हो। उन्होंने संबंधित उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा शहीद के परिजनों को उनके घर पर जाकर सम्मानित करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 एवं 15 अगस्त को सांय 6 बजे से रात्रि 11 बजे तक सरकारी भवनों/इमारतों एवं स्वतंत्रता संग्राम के ऐतिहासिक स्मारकों को कम बोल्टेज के बल्बों (एल.ई.डी.) से प्रकाशमान किया जाये, ताकि अनावश्यक व्ययभार से बचा जा सके। नगर निगम कोटद्वार, नगर पालिका श्रीनगर एवं पौड़ी के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 14 अगस्त की सांय 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक तथा 15 अगस्त को प्रात: 6 बजे से पूर्वाह् 11 बजे तक प्रमुख चौराहों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से देश प्रेम एवं देश भक्ति के गीतों का प्रसारण करना सुनिश्चित करेंगे।
साथ ही जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए सभी विभागों द्वारा 14 अगस्त को अपने-अपने कार्यालय परिसर में एक मानक बनाकर साफ-सफाई की जायेगी। उन्होंने प्रत्येक कार्यालय में साफ-सफाई के निरीक्षण के लिए टीम गठित करने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये। कहा कि स्वच्छता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले को 15 अगस्त को पुरस्कृत भी किया जाये। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्मारकों/प्रतिमाओं, पार्कों एवं महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों की स्वच्छता, रंग-रोगन एवं सौन्दर्यीकरण हेतु संबंधित संस्थाओं/स्थानीय निकायों के द्वारा किया जायेगा। वन विभाग द्वारा 15 अगस्त को 10.30 बजे रांसी स्टेडियम के निकट वृक्षारोपण किया जायेगा। सभी विभागों द्वारा 14 एवं 15 अगस्त को आयोजित कार्यक्रमों की सॉर्ट वीडियो एवं फोटो बनाकर जिला सूचना कार्यालय, पौड़ी को उपलब्ध कराई जायेगी। जिसे सूचना विभाग द्वारा इलैक्ट्रोनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया, डिजीटल/सोशल मीडिया आदि के माध्यम से प्रसारित किया जायेगा। शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों से घर से ही पेंटिंग बनाकर ऑनलाइन समिट करवायी जायेगी तथा 15 अगस्त को अच्छा प्रदर्शन करने वालों का नाम घोषित कर ब्लॉक स्तर से सम्मानित किया जायेगा। साथ ही 15 अगस्त को कोविड-19 महामारी के अच्छा कार्य करने वाले कार्मिकों को भी सम्मानित किया जायेगा।
जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने कहा कि भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 14 अगस्त को प्रात: 9.30 बजे से कंडोलिया- देवप्रयाग मार्ग पर क्रॉस कंट्री दौड़ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विजेता व उप विजेताओं को खेल विभाग की ओर से आकर्षक पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने दौड़ के दौरान मेडिकल टीम एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था करने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये। वहीं 15 अगस्त को एन.आर. एल.एम, समूहों के माध्यम से जनपद की पंचायतों में घर-घर झण्डा अभियान भी चलाया जायेगा, जिसमें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। उन्होंने सभी से मेरा मान, मेरा राष्ट्रगान पर राष्ट्रगान का वीडियो बनाकर अपलोड करने को भी कहा।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी, अपर जिलाधिकारी डॉ. एस.के.बरनवाल, डीएफओ गढ़वाल मुकेश कुमार, डीएफओ सिविल एवं सोयम सोहन लाल, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी/जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, एनसीसी अधिकारी जे.के. घोष, जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी मेजर करन सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, बाल विकास अधिकारी जितेन्द्र कुमार, अधि.अभि. लोनिवि अरूण पाण्डेय, संस्कृति विभाग से प्रेम चन्द्र ध्यानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!