कोटद्वार-पौड़ी

लालपानी और नाथूपुर में दो दिन से लोग पीने के पानी के लिए परेशान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
एक ओर पेयजल लाइनों से सड़कों और नहरों में प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बह रहा है, वहीं दूसरी ओर नगर निगम के वार्ड नंबर तीन सनेह के लालपानी और वार्ड नंबर दो के नाथूपुर मोहल्लें में लोग पानी के लिए तरस रहे है। हालांकि जल संस्थान की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की गई है, लेकिन वह लोगों के लिए पर्याप्त नहीं हो रही है।
लालपानी और नाथूपुर मोहल्ले में सिंचाई विभाग के लालपानी में स्थित नलकूप नंबर 47 से पेयजल की आपूर्ति की जाती है, लेकिन गर्मी शुरू होते ही नलकूप की मोटर फूंक जाती है। जिस कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गत मंगलवार को नलकूप में तकनीकी दिक्कत आने से पेयजल की आपूर्ति बाधित हो गई। गर्मी के मौसम में पानी की आपूर्ति न होने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का अधिकांश समय पेयजल की व्यवस्था करने में बीत रहा है। स्थानीय निवासी संगीता, सविता, सुनीता ने बताया कि दो दिन से पेयजल की किल्लत बनी हुई है, लेकिन विभाग अभी तक पानी की आपूर्ति सुचारू नहीं कर पाया है। उन्होंने बताया कि गर्मी शुरू होते ही उक्त नलकूप की मोटर फूंक जाती है, जिस कारण लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ता है। चिलचिलाती धूप और गर्मी में लोग पानी के लिए परेशान है। सुबह से लेकर शाम तक पानी के इंतजाम में दर-दर भटक रहे हैं। उन्होंने कहा कि 29 मार्च 2021 को भी नलकूप की मोटर खराब होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उन्होंने संबंधित विभाग से समस्या के स्थाई समाधान की मांग की। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद भी समस्या का निस्तारण नहीं हो पा रहा है। जिस कारण लोगों में रोष पनप रहा है। उधर, सिंचाई विभाग के अपर सहायक अभियंता अतुल अग्रवाल का कहना है कि नलकूप के स्टार्टर में तकनीकी दिक्कत आने की वजह से पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। स्टार्टर को ठीक करा दिया गया है। जल्द ही पानी की आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। उधर, जल संस्थान के अधिशासी अभियन्ता एलसी रमोला का कहना है कि यह नलकूप सिंचाई विभाग के अधीन है। नलकूप में तकनीकी दिक्कत आई है, जिसे दूर करने के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सनेह क्षेत्र के लालपानी और नाथूपुर मोहल्ले में वैकल्पिक व्यवस्था से पानी की आपूर्ति की जा रही है।

लापरवाह जलसंस्थान, प्रति दिन हजारों लीटर पानी बह रहा सड़क में
कोटद्वार।
जल संस्थान के अधिकारियों की लापरवाही के कारण हजारों लीटर पानी प्रतिदिन सड़कों व नहरों में बहता है तो कहीं स्थानीय लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरसते रहते हैं। ऐसा एक ताजा मामला बदरीनाथ मार्ग पर देखने को मिला, जहां पेयजल की मुख्य लाईन के वॉल दो जगह पर लीक होने की वजह से पिछले कई दिनों से पानी सड़क पर बह रहा है, लेकिन जल संस्थान के जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है। कई बार स्थानीय लोगों ने जल संस्थान के अधिकारियों को को इस संबंध में अवगत भी कराया, लेकिन जल संस्थान के अधिकारियों के कानों में जू तक नहीं रेंग रही है। जल संस्थान के अधिशासी अभियन्ता एलसी रमोला का कहना है कि पेयजल लाइन और वॉलों की लीकेज को ठीक करा दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!