कोटद्वार-पौड़ी

पांच दिन से पानी को तरस रहे विकासनगर व गिवईस्रोत के लोग

Spread the love

शिकायत के बाद भी समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा जल संस्थान
कछुआ चाल से हो रहे नलकूप की मरम्मत से बढ़ रही समस्याएं
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत विकासनगर व गिवईस्रोत क्षेत्र में पिछले पांच दिन से पेयजल आपूर्ति ठप पड़ी हुई है। नतीजा, वार्डवासियों को पानी के लिए इधर-उधर दौड़ना पड़ रहा है। शिकायत के बाद भी जल संस्थान समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा। आक्रोशित वार्डवासियों ने जल्द समस्या का निराकरण नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
विकासनगर (गाड़ीघाट) में स्थित नलकूप से विकासनगर व गिवईस्रोत वार्ड के करीब एक हजार परिवारों को पेयजल उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन, पिछले पांच दिन से नलकूप खराब पड़ा हुआ है। नतीजा घरों में पानी नहीं पहुंचने से परिवारों की दिनचर्या प्रभावित होने लगी है। वार्डवासियों का पूरा दिन केवल पानी की तलाश में ही बीत रहा है। वार्डवासी संदीप सिंह, मुन्नी देवी, मोनिका देवी ने बताया कि गर्मी के मौसम में जल संस्थान का नलकूप जवाब देने लगता है। क्षेत्रीय जन की माने तो नलकूप में लगी मोटर दशकों पुरानी है। जल संस्थान नलकूप में लगी पुरानी मोटर को बदलने के बजाय हर बार खराब मोटर की ही मरम्मत करवाता है। नतीजा, मोटर कुछ समय चलने के बाद खराब हो जाती है। वार्ड में पेयजल किल्लत से सबसे अधिक परेशानी अकेले रहने वाले बुजुर्गों को हो रही है। कहा कि समस्या का बेहतर निराकरण हो, इसके लिए पुरानी मोटर के स्थान पर नई मोटर लगाया जाना आवश्यक है। वहीं, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता संतोष कुमार का कहना है कि नलकूप मरम्मत का कार्य करवाया जा रहा है। जल्द ही समस्या का निराकरण कर लिया जाएगा।

टैंकर से पहुंचाया जाएं पानी
पेयजल किल्लत से जूझ रहे वार्डवासियों ने क्षेत्र में पेयजल टैंकर से पानी उपलब्ध करवाने की मांग की है। कहा कि लगातार बढ़ रही समस्या के कारण वार्डवासियों की दिनचर्या प्रभावित होने लगी है। ऐसे में जल्द संस्थान को समस्या को गंभीरता से लेना चाहिए। वार्डवासियों का पूरा दिन केवल पानी की तलाश में ही बीत रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!