देश-विदेश

ईसाई या इस्लाम धर्म अपना चुके लोगों को नहीं मिलता है एससी) का दर्जा, केंद्र के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, पीटीआइ। ऐतिहासिक रूप से अनुसूचित जाति (एससी) से संबंध रखने का दावा करने वाले ईसाई या इस्लाम धर्म अपना चुके लोगों को एससी का दर्जा देने या नहीं देने की पड़ताल के लिए सीजेआई केजी बालाष्णन की अध्यक्षता में आयोग गठित करने के केंद्र सरकार के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है।
संविधान (अनुसूचित जातियों) का आदेश, 1950 (समय-समय पर संशोधित) कहता है कि हिंदू या सिख या बौद्घ के अलावा किसी अन्य धर्म को मानने वाले किसी भी व्यक्ति को अनुसूचित जाति का सदस्य नहीं माना जा सकता। अधिवक्ता प्रताप बाबूराव पंडित द्वारा दाखिल याचिका में दलील दी गई है कि वह अनुसूचित जाति के ईसाई हैं जो मूल रूप से महार जाति से संबंध रखते हैं।
याचिकाकर्ता का कहना है कि केंद्र सरकार ने पिछले कई वर्षों में कई आयोगों का गठन किया और नए आयोग की नियुक्ति से सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे पर सुनवाई में और विलंब होगा। शीर्ष अदालत में इस मुद्दे पर कई याचिकाएं लंबित हैं जो 2004 में दाखिल हुई थीं।
वकील फ्रेंकलिन सीजर थामस के जरिये दाखिल याचिका में कहा गया है, श्इससे प्रभावित समुदाय के मौलिक अधिकार भी प्रभावित हो रहे हैं, अनुच्टेद-21 के मुताबिक त्वरित न्याय प्रदान करना अनिवार्य है।श् सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, तीन सदस्यीय आयोग में जस्टिस बालाष्णन के अलावा सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी रविंद्र कुमार जैन और यूजीसी की सदस्य सुषमा यादव भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!