बिग ब्रेकिंग

पीएम ने गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया उद्घाटन, देश में हवाई संपर्क को मिलेगा बढ़ावा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गोवा, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला नवंबर 2016 में उनके ही द्वारा रखी गई थी। मालूम हो कि डाबोलिम के बाद यह गोवा का दूसरा हवाई अड्डा है। इंडिगो और गोफर्स्ट जैसी कई एयरलाइंस पहले ही जनवरी से नए हवाई अड्डे से 200 से ज्यादा उड़ानें शुरू करने की योजना की घोषणा कर चुकी हैं। पीएम मोदी के साथ इस दौरान गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहे।
लगभग 2,870 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह हवाईअड्डा टिकाऊ बुनियादी ढांचे को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। बता दें कि नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा गोवा के उत्तरी भाग में स्थित है जो गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 35 किमी दूर है। मोपा गांव में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा स्थापित करने के लिए गोवा सरकार को प्रमुख स्वीकृति केंद्र द्वारा मार्च 2000 में प्रदान की गई थी।
हवाई अड्डे के चालू हो जाने से राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और पर्यटन उद्योग की जरूरतों को पूरा करने की उम्मीद है। इसमें कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को सीधे जोड़ने वाले प्रमुख लजिस्टिक हब के रूप में सेवा देने की क्षमता है।
इस हवाई अड्डे के लिए मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी की भी योजना है। विश्वस्तरीय हवाईअड्डा होने के नाते, यह लोगों को गोवा घूमने का भी मौका प्रदान करेगा। गोवा में इस नए एयरपोर्ट के साथ ही गोवा के पुराने एयरपोर्ट के बंद होने की अफवाहें भी उड़ी थीं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हालांकि साफ कर दिया है कि नए एयरपोर्ट की वजह से गोवा के पुराने एयरपोर्ट को बंद नहीं किया जाएगा।
गोवा में मौजूदा हवाई अड्डा एक सिविल एन्क्लेव और भारतीय नौसेना से संबंधित एक रक्षा हवाई अड्डा है, जिसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा एक टर्मिनल भवन का रखरखाव किया जाता है। बता दें कि सिविल एंक्लेव एक ऐसा हवाई अड्डा है जिसका उपयोग सैन्य उड्डयन और नागरिक उड्डयन दोनों के लिए किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!