देश-विदेश

पीएम मोदी ने की अपरेशन दोस्त की तारीफ,भूकंप प्रभावित तुर्किये से लौटे बचाव दल के जांबाजों से की बात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एनडीआरएफ और अन्य संगठनों के लोगों से बात की। इन लोगों ने तुर्किये और सीरिया में आए भीषण भूकंप के बाद बचाव अभियान में हिस्सा लिया था। भारत की ओर से भेजे गए बचाव दल ने भूकंप प्रभावित देशों में कई जानें बचाईं। पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान अपरेशन दोस्त की तारीफ की। एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अपरेशन दोस्त से जुड़ी पूरी टीम, एनडीआरएफ हो, सेना हो, वायुसेना हो या हमारी दूसरी सेवाओं के साथी हों, सभी ने बेहतरीन काम किया है। यहां तक कि हमारे बेजुबान दोस्तों डग स्क्वड के सदस्यों ने भी अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन किया है। पीएम मोदी ने कहा कि अपरेशन दोस्त मानवता के प्रति भारत के समर्पण और संकट में राष्ट्रों के साथ खड़े होने की हमारी प्रतिबद्घता का एक उदाहरण है। हमेशा दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी भी आपदा के लिए भारत सबसे पहले प्रतिक्रिया देता है।
उन्होंने कहा कि हमारी संस्ति ने हमें वसुधैव कुटुंबकम की सीख दी है। इसलिए तुर्किये हो या फिर सीरिया पूरी टीम ने इन्हीं भारतीय संस्कारों का प्रदर्शन किया है। हम पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं। देश कोई भी हो, अगर बात मानवता की है, मानवीय संवेदना की है तो भारत मानव हित को सर्वोपरि रखता है। उन्होंने कहा कि तुर्किये में भूकंप के बाद आप सभी जितनी जल्दी वहां पहुंचे, इसने पूरे विश्व का ध्यान आपकी ओर खींचा है। ये आपकी तत्परता और तैयारी को दिखाता है। आपका प्रशिक्षण आपकी कुशलता को दिखाता है। हमारी संस्ति ने हमें श्वसुधैव कुटुम्बकमश् की सीख दी है। इसलिए तुर्किए हो या फिर सीरिया हो, पूरी टीम ने इन्हीं भारतीय संस्कारों का प्रदर्शन किया है।हम पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं।
उन्होंने कहा कि जब कोई अपनी मदद खुद कर सकता है तो आप उसे सेल्फ सफिसिएंट कह सकते हैं, लेकिन जब कोई दूसरों की मदद करने में सक्षम होता है तो वो सेल्फलेस होता है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि तिरंगा लेकर हम जहां भी पहुंचते हैं, वहां लोगों को एक आश्वासन मिल जाता है कि अब भारत की टीमें आ चुकी हैं, तो हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगे। तिरंगे की यही भूमिका हमने कुछ समय पहले यूक्रेन में देखी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सभी ने वो तस्वीरें देखी हैं जहां एक मां माथे पर चूम कर आपको आशीर्वाद दे रही थी। 2001 में जब गुजरात में भूकंप आया था, तब मैंने वलंटियर के तौर पर काम किया था और मैंने लोगों को बचाने में आने वाली दिक्कतों को देखा है।
तिरंगा लेकर हम जहां भी पहुंचते हैं वहां एक आश्वासन मिलता है कि अब भारत की टीमें आ चुकी हैं और अब हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगेरू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चपबज़ूपजजमत़बवउध्ल्जथ्इछहून्1।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!